गर्मी में घूमने जा सकते हैं राजस्थान के ये 5 हिल स्टेशन
गर्मी में घूमने जा सकते हैं राजस्थान के ये 5 हिल स्टेशन
Share:

गर्मी के दिनों में लोग घूमने के लिए ऐसी जगह खोजते हैं जो प्राकृतिक हो। वैसे तो गर्मी के दिनों में घूमने के लिए हिमाचल, उत्तराखंड और मसूरी पर्यटकों की पहली पसंद बनता है लेकिन गर्मी के दिनों में कोई भी राजस्थान का नाम भी नहीं लेता। हालाँकि यहाँ भी बहुत से हिल स्टेशन्स हैं जहां पर आप गर्मियों के दिनों में जा सकते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

माउंट आबू- माउंट आबू को मसूरी भी कहा जाता है। यह जगह अरावली की हरी-भरी पहाड़ियों में बसा हुआ है। जी हाँ और नेशनल पार्क, दिलवाड़ा मंदिर, नक्की झील जैसी जगहों की सैर कर सकते हैं। इसी के साथ यहां पर ऐतिहासिक मंदिर और वास्तुकला से बनी हुई इमारते हैं और यहां पर्यटक अपनी गर्मी की छुट्टियां आराम से बिता सकते हैं।

अचलगढ़ हिल- यह माउंट आबू से करीबन 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जी हाँ और चारों तरफ की हरियाली आपका दिल जीत लेगी। आप अचलगढ़ हिल से माउंट आबू का खूबसूरत दृश्य भी देख सकते हैं। जी हाँ क्योंकि इसे राजस्थान के बेस्ट हिल स्टेशन्स में से एक माना जाता है। यहाँ राजस्थान का खुशनुमा वातावरण दिखाई देता है।

गुरु शिखर- गुरु शिखर माउंट आबू हिल के पास ही पड़ता है। जी हाँ और भीड़-भाड़ के वातावरण से दूर अगर आप कुछ पल शांति में बिताना चाहते हैं तो गुरु शिखर जा सकते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा आप यहां पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। गुरु शिखर का दत्तात्रेय मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है।

कुम्भलगढ़ किला- अगर आपको वाइल्ड लाइफ देखने का शौक है तो आप कुम्भलगढ़ किले की सैर कर सकते हैं। जी दरअसल यहां का वन्य जीवन बेहतरीन है। हरे-भरे शांत जंगल और खूबसूरत आर्ट के लिए यह जगह बहुत ही प्रचलित है।

सज्जनगढ़ पैलेस- आप राजस्थान की सज्जनगढ़ पैलेस में जा सकते हैं। खूबसूरती और अपने तीखे व्यंजनों के कारण राजस्थान पर्यटकों के लिए बहुत ही लोकप्रिय शहर है। जी हाँ और सज्जनगढ़ पैलेस से आप कई झीलों और बोटिगं का मजा ले सकते हैं। जी दरअसल इस पैलेस का निर्माण सज्जन सिंह ने करवाया था और यहां से आप सनसेट और सनराइज का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

विदेश घूमने की है इच्छा तो जाएं भारत की इन जगहों पर

चांद की सैर करना चाहते हैं तो एक बार जरूर जाएं मूनलैंड

बांग्लादेश ने सरकारी अधिकारियों के लिए विदेश यात्रा पर रोक लगाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -