+

राजस्थान में सब्जियों के नाम पर उगाया जा रहा जहर, जानिए पूरा मामला

Jul 21 2019 06:08 PM
राजस्थान में सब्जियों के नाम पर उगाया जा रहा जहर, जानिए पूरा मामला

जयपुर: आप हर दिन सुबह शाम जो सब्जियां खा रहे हैं, जरूरी नहीं कि वो पूरी शुद्ध है. जयपुर में बड़ी तादाद में लोग केमिकल युक्त गंदे पानी से पैदा की जा रही सब्जियां खा रहे हैं. ये सब्जियां लोगों को लीवर, हार्ट, आंत समेत अनेक बीमारियां पैदा कर रही है और लोगों को पता भी नहीं है. जयपुर में  सांगानेर, शिवदासपुरा, अजमेर रोड़, दिल्ली बायपास समेत आसपास के क्षेत्रों में गंदे पानी से मौसमी सब्जियां पैदा की जा रही है.

बारिश के मौसम में सब्जियां महंगी तो हो ही रही है, वहीं बीमारियों के साथ लोगों को खाना विवशता बनता जा रहा है. ये सब्जियां मंडियों या खुले तौर पर बेची जा रही है. जयपुर में अमानीशाह का नाला या अब द्रव्यवती नदी के किनारे और आमरे के इलाके में गंदे नाले से खेतों में सब्जियों के नाम पर बीमारियां उगाने का काम चल रहा है. फैक्ट्रियों का रसायन युक्त गंदा पानी नाले में गिर रहा है और इसी गंदे पानी से किसान सब्जियां पैदा कर रहे हैं.

नाले का पानी इतना गंदा व विषाक्त है कि वहां खड़े होकर सांस लेना भी दूभर है. किन्तु इंजन पम्प लगाकर इसी गंदे पानी से धड़ल्ले से सब्जियां और फसलें पैदा की जा रही है. किसान इन सब्जियों को सांगानेर, लालकोठी समेत आसपास की मंडियों में सरलता से बेच रहे हैं. लोग बिना किसी सवाल के इन्हें खरीद भी रहे हैं. वहीं बारिश के मौसम में सब्जियों के दाम आसमान तक पहुँच गए हैं. ऐसे में रसायन युक्त पानी की सब्जियां लोगों पर दोहरी मार की तरह असर कर रही है.

 पिछले 11 वर्षों से नहीं बढ़ी है मुकेश अंबानी की सैलरी, प्रतिमाह इतना लेते हैं वेतन

लगातार दूसरे दिन स्थिर रहे पेट्रोल के दाम, डीज़ल में भी कोई बदलाव नहीं

एयर इंडिया में रूके सभी नियुक्ति और पदोन्नति