राजस्थान गर्मी से हुआ हलाकान

इन दिनों मालवा अंचल में सुबह और शाम को अभी भी ठंडक और दोपहर में हल्की गर्मी का अहसास हो रहा है.वहीं राजस्थान में अप्रैल के पहले हफ्ते में ही गर्मी ने अभी से परेशान करना शुरू कर दिया है. राज्य की राजधानी जयपुर में तो गर्मी के तेवर तीखे नजर आए. बादलों के हटते ही तापमान 40 डिग्री पहुंच गया.जबकि मौसम विभाग ने संकेत दिया है कि तापमान के कम होने की कोई उम्मीद नहीं है.

उल्लेखनीय है कि केवल जयपुर ही नहीं बल्कि जैसलमेर का तापमान आज 41 डिग्री तो बाड़मेर में पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुँचने की आशंका जताई गई है. अचानक तापमान बढ़ने के कारण गर्मी ने पूरे राज्य को अपनी चपेट में ले लिया है. दोपहरी में तो अभी से मई व जून माह का अहसास होने लगा है.जबकि बाजार में गर्मी के कारण सन्नाटा पसरने लगा है.गर्मी से बचने के लिए लोग अभी से कई तरह की कोशिशें करने लगे हैं.जूस, आइसक्रीम और ठंडी चीजों का सेवन बढ़ गया है.

बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार थार के रेगिस्तान सहित अधिक गर्मी वाले क्षेत्रों में इस बार तापमान पहले की अपेक्षा थोड़ा बढ़ जाएगा. इससे स्पष्ट है कि मारवाड़ के लोगों को इस बार पहले से भीषण गर्मी से निपटने की तैयारी करना पड़ेगी. अगले 24 घंटों में राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा.जोधपुर, बीकानेर संभाग में गर्म हवाएं चलेंगी.राजधानी जयपुर में भी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.यहां का तापमान 38 डिग्री के आसपास ही बना रहेगा.कहा जा रहा है कि बरसात कम होने और सर्दी में भी मावठा कम होने से गर्मी जल्दी आ गई.

यह भी देखें 

जालौर में दो सौ उपद्रवी हिरासत में

दलितों ने दी इस्लाम कबूल करने की धमकी

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -