राजमुंदरी एयरपोर्ट का होगा विस्तार, केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने 350 करोड़ रुपये के टर्मिनल भवन की योजना की आधारशीला रखी
राजमुंदरी एयरपोर्ट का होगा विस्तार, केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने 350 करोड़ रुपये के टर्मिनल भवन की योजना की आधारशीला रखी
Share:

गुंटूर: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी हवाई अड्डे पर आगामी टर्मिनल भवन की आधारशिला रखी। कार्यक्रम से पहले उन्होंने एयरपोर्ट पर नई टर्मिनल बिल्डिंग का निरीक्षण किया. समारोह के दौरान भीड़ को संबोधित करते हुए, सिंधिया ने इसे "ऐतिहासिक क्षण" बताया।

इसके बाद, सिंधिया ने नए टर्मिनल भवन के लिए भूमि पूजन किया, जिसकी अनुमानित लागत 350 करोड़ रुपये है। इसका उद्देश्य हवाई अड्डे पर यात्री यातायात की बढ़ती मांगों को संबोधित करना है, जो वर्तमान में हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु से जुड़ा हुआ है, जो प्रति सप्ताह 126 उड़ानों का शेड्यूल संभालता है। अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए, सिंधिया ने कहा कि, "मैं वास्तव में धन्य महसूस करता हूं कि मैं राजमुंदरी के प्राचीन शहर और मिट्टी में हूं, जो न केवल आंध्र प्रदेश के लिए बल्कि संपूर्ण भारत माता के लिए केंद्र, विरासत और परंपरा है। हमारा राजमुंदरी अनादि काल से वह केंद्र रहा है, और हम इस वर्तमान काल में राजमुंदरी के एक हजार साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं।"

 

भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण के अध्यक्ष संजीव कुमार ने उल्लेख किया कि यदि एयरलाइंस देश भर में विभिन्न गंतव्यों के साथ कनेक्शन स्थापित करती हैं, तो यह प्रभावी कार्गो आवाजाही की सुविधा प्रदान कर सकती है। उन्होंने कहा, "इसलिए, चूंकि हवाई अड्डे के पास क्षमता होगी, अगर मांग आती है, तो हम इस हवाई अड्डे में कार्गो सुविधा की भी घोषणा करेंगे।" एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यात्रियों की बढ़ती संख्या और मौजूदा टर्मिनल की संतृप्ति को समायोजित करने की आवश्यकता को पहचानते हुए, अतिरिक्त 17,029 वर्ग मीटर जगह द्वारा सुविधा का विस्तार करने की योजना बनाई गई है। पूर्ण विस्तार से टर्मिनल का कुल क्षेत्रफल 21,094 वर्ग मीटर तक बढ़ जाएगा, जो पीक आवर्स के दौरान 2,100 यात्रियों को कुशलतापूर्वक संभालने में सक्षम होगा और अनुमानित वार्षिक 30 लाख यात्री आएंगे।

सिंधिया ने इस बात पर प्रकाश डाला कि हवाई अड्डे का रनवे 3065 मीटर है और बोइंग 737 उतर सकता है। उन्होंने महत्वपूर्ण प्रगति के प्रति प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए कहा कि भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण द्वारा बनाया जा रहा नया टर्मिनल भवन 17000 वर्ग मीटर का है जो आज के राजमुंदरी हवाई अड्डे के आकार का 400 प्रतिशत है। 

विस्तार में विभिन्न यात्री-केंद्रित सुविधाएं शामिल हैं, जैसे 28 चेक-इन काउंटर, मौजूदा टर्मिनल को चार कन्वेयर बेल्ट के साथ आगमन क्षेत्र में बदलना, आठ एक्सबीआईएस (एक्स-रे बैगेज इंस्पेक्शन सिस्टम) मशीनों की स्थापना, तीन एयरोब्रिज का समावेश और भोजन, पेय पदार्थ और खुदरा दुकानों की स्थापना। हवाई अड्डे के सिटी-साइड क्षेत्र को भी 600 कारों तक समायोजित करने के लिए उन्नत किया जाएगा। प्रेस विज्ञप्ति में सुझाव दिया गया कि राजमुंदरी की समृद्ध विरासत और सांस्कृतिक पेशकश, नए टर्मिनल भवन के साथ मिलकर, इसे प्रामाणिक भारतीय अनुभव चाहने वाले पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बना देगी।

आदिवासी नेता विष्णु देव साय को भाजपा ने बनाया छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री, प्रेरक रहा है राजनीतिक सफर

मानवाधिकार दिवस: उपराष्ट्रपति धनखड़ ने राजनीतिक मुफ्त खोरी की आलोचना की, राष्ट्रीय बहस का आह्वान किया

'जांच पूरी हो चुकी, जमानत पर छोड़ दो..', कोर्ट से AAP सांसद संजय सिंह ने लगाई गुहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -