बारिश में रहें हिट, सेहत रखें फिट
बारिश में रहें हिट, सेहत रखें फिट
Share:

बारिश का मौसम, ठंडी हवा के साथ गीली मिट्टी की सौंधी खुशबू दिल में एक खुशनुमा अहसास घोल देती है। आसमान में बादलों की मौजूदगी से दिनभर दिल को काफी रिलेक्स फील होता है लेकिन बारिश में गीलेपन से और लगातार भीगने से बीमारियों का खतरा भी रहता है। फिर सर्दी - जुकाम का वायरल फ्लू का ख़तरा भी होता है। ऐसे में बारिश से बचने के कुछ उपाय किए जा सकते हैं। इन उपायों से फ्लू से होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है। बारिश के दौरान खुद को स्वस्थ्य रखने के उपाय कुछ इस तरह हो सकते हैं - ज़्यादा देर गीले न रहें बारिश के दौरान यदि आप भीग जाते हैं तो सबसे पहले स्वच्छ पानी का शाॅवर ले लें, और यदि ऐसा नहीं भी करते हैं तो सबसे पहले एक साफ तौलिए से अपना सिर पोंछ लें। इसके बाद अपने परिधान बदलकर शरीर को अच्छी तरह पोंछ लें। फिर साफ परिधान पहन लें।

साफ रखें हाथ - पैर बारिश के इस मौसम में कई बार सड़क पर फैला पानी, नालियों के आसपास पसरा कीचड़ और पानी आपके हाथ पैरों के संपर्क में आ जाता है। कई बार आपको सड़कों पर जमा पानी की बौछार या छींटे आपके शरीर पर उड़ने का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में वर्षाजनित इंफेक्शन होने का ख़तरा भी बना रहता है। इस इंफेक्शन से बचने के लिए आपको चाहिए कि आप अपने हाथ - पैर, मुंह अच्छी तरह से साबुन या हैंड वाॅश से धो लें, आप किसी फेस पैक का भी उपयोग कर सकते हैं। फ्लू से बचें बारिश के दौरान तापमान में परिवर्तन हो जाता है। मौसम में आर्दता होने और ठंडक घुलने से कई बार कई लोगों को सर्दी आदि की परेशानियां हो जाती हैं ऐसे में आप हमेशा हाथ मिलाने से बचें।

सर्दी होने पर एक साफ रूमाल का उपयोग करें और अपने रूमाल को तय समय पर बदलें। हैंड सेनिटाईज़र का उपयोग करें साथ ही सेनिटाईज़ड नैपकिन अपने साथ रखें और इसका उपयोग करें। अपने साथ आवश्क दवाएंे चिकित्सक की सलाह के बाद रखें। आहार - विहार का ध्यान बारिश के दिनों में पाचन क्रिया प्रभावित होती है ऐसे में आप अपना आहार नियंत्रित रखें। हल्का भोजन लें। साथ ही पौष्टिक तत्वों का सेवन करें। ऐसी सब्जियों और फलों का सेवन करने से बचें जो इस मौसम में खराब हो जाते हैं। उत्तम होगा कि आंवला, च्यवनप्राश आदि का सेवन करें और पर्याप्त योग और व्यायाम करें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -