अब लाइन में खड़े होने की जरुरत नहीं, जनरल टिकट अब मिलेंगे मोबाइल पर

Apr 22 2015 12:51 PM
अब लाइन में खड़े होने की जरुरत नहीं, जनरल टिकट अब मिलेंगे मोबाइल पर
style="text-align: justify;">नई दिल्ली : अब वो दिन गए जब यात्रियों को लाइन में खड़े होकर टिकट लेने के लिए परेशान होना पड़ता था, अब यात्रियों को टिकट लेने के लिए लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा, क्योंकि अब मोबाइल ऐप की मदद से अब आप टिकट ले सकते हैं। रेल यात्री आज से साधारण श्रेणी में टिकट हासिल करने के लिए मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
रेलवे मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि हम मोबाइल बेस्ड पेपरलेस अनारक्षित टिकटिंग एप्लिकेशन प्रारंभ करने जा रहे हैं. ऐप का उपयोग करते हुए टिकट बुक करने वाले यात्री को उसका प्रिंट आउट लेने की आवश्यकता नहीं है और इसकी सॉफ्टकॉपी सेलफोन पर दिखा सकते हैं, इस व्यवस्था से जहां पर्यावरण की सुरक्षा होगी, पेपरलेस टिकटिंग प्रणाली यात्रियों का समय भी बचाएगी क्योंकि यह उन्हें टिकट खिडक़ी पर लाइन में खड़ा होने से बचाएगा। 

इस एप्लिकेशन का लाभ किसी भी एंड्रॉयड आधारित मोबाइल फोन में लिया जा सकता है, इसके लिए आप मोबाइल पर गूगल ऐप स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड के बाद यूजर को रेलवे ई-वालेट बनाने के लिए एक पंजीकरण आईडी संख्या मिलेगी, टिकट खरीदने के लिए धन को ई-वालेट मोबाइल भुगतान प्रणाली के जरिए या तो ऑनलाइन लोड करना होगा या किसी स्टेशन पर टिकट काउन्टर पर ऐसा किया जा सकता है, अधिकारी ने कहा कि यात्रियों के पास ई-वालेट को टॉप अप करने का विकल्प टिकट काउन्टर पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने का है.