क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 सीएक्स जेन 4 कर रहा है कुछ चुनौतियों का सामना
क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 सीएक्स जेन 4 कर रहा है कुछ चुनौतियों का सामना
Share:

सेमीकंडक्टर उद्योग में अग्रणी खिलाड़ी क्वालकॉम अपने आगामी स्नैपड्रैगन 8cx Gen 4 सिस्टम-ऑन-चिप (SoC) के साथ सुर्खियां बटोर रहा है। यह चिप विशेष रूप से दिलचस्प है क्योंकि यह क्वालकॉम के कस्टम ओरियन कोर में प्रवेश का प्रतीक है, जो नुविया के अधिग्रहण के माध्यम से संभव हुआ है। हालाँकि, तकनीकी जगत में फुसफुसाहट ने सुझाव दिया है कि क्वालकॉम कुछ अज्ञात मुद्दों का सामना कर रहा है, जिससे SoC की रिलीज़ पर अनिश्चितता की छाया पड़ रही है।

Apple के M2 के साथ एक प्रदर्शन प्रतिद्वंद्विता

स्नैपड्रैगन 8cx Gen 4 के सबसे आकर्षक पहलुओं में से एक Apple की M2 चिप के साथ इसकी संभावित प्रतिद्वंद्विता है, जो विभिन्न Mac और नवीनतम iPad Pro रेंज को शक्ति प्रदान करती है। क्वालकॉम के ओरियन कोर के प्रदर्शन के बारे में अफवाहें उड़ रही हैं, और हालांकि चिपसेट का आधिकारिक नाम गुप्त है, इसे अक्सर स्नैपड्रैगन 8cx Gen 4 के रूप में जाना जाता है।

ओरियन कोर शाइन

तकनीकी उत्साही चार्ली डेमर्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, ओरियन कोर अपने प्रदर्शन और शक्ति लक्ष्यों को काफी प्रभावशाली ढंग से मार रहा है। वास्तव में, ऐसी अफवाह है कि वे Apple M2 से थोड़ा बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, एक चिप जो पोर्टेबल डिवाइस सेगमेंट में अपने असाधारण प्रदर्शन के लिए जानी जाती है।

स्नैपड्रैगन 8cx Gen 4: विभिन्न संस्करण

साज़िश तब और गहरी हो जाती है जब हम मानते हैं कि स्नैपड्रैगन 8cx Gen 4 विभिन्न संस्करणों में आता है, प्रत्येक अलग-अलग कोर गणना और विशेषताओं के साथ। सबसे शक्तिशाली संस्करण में 12-कोर सीपीयू है, जिसमें आठ प्रदर्शन कोर और चार बिजली दक्षता के लिए समर्पित हैं। यह कॉन्फ़िगरेशन इस संभावना को बढ़ाता है कि यह वह संस्करण है जो कच्चे प्रदर्शन के मामले में Apple M2 को पीछे छोड़ देता है।

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि M2 एक 8-कोर SoC है, जिसमें चार उच्च-प्रदर्शन कोर और चार शक्ति-कुशल कोर हैं। कम से कम, तकनीकी उत्साही उम्मीद कर रहे थे कि स्नैपड्रैगन 8cx Gen 4 M2 प्रो की मल्टी-कोर क्षमताओं से मेल खाएगा।

लॉन्च का समय मायने रखता है

जबकि स्नैपड्रैगन 8cx Gen 4 प्रदर्शन के मोर्चे पर वादा दिखाता है, इसकी लॉन्च टाइमलाइन इसकी सफलता निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण कारक बन जाती है। तकनीकी जगत में अफवाहों का बाज़ार गर्म है कि Apple आने वाले महीनों में अपनी M3 चिप का अनावरण करने की तैयारी कर रहा है। अगर यह सच है, तो क्वालकॉम खुद को मुश्किल स्थिति में पा सकता है।

क्वालकॉम की दुविधा

रिपोर्ट्स से पता चलता है कि क्वालकॉम फिलहाल स्नैपड्रैगन 8सीएक्स जेन 4 के लॉन्च को लेकर अनिश्चितता की स्थिति में है। इसकी रिलीज का समय कंपनी के लिए एक नाजुक संतुलन कार्य है। विलंबित लॉन्च संभावित रूप से क्वालकॉम को ऐप्पल से एक पीढ़ी पीछे रख सकता है, जो बाजार में इसकी प्रतिस्पर्धात्मकता के लिए अच्छा नहीं होगा।

स्नैपड्रैगन शिखर सम्मेलन प्रत्याशा

तकनीकी समुदाय अक्टूबर के अंत में होने वाले स्नैपड्रैगन शिखर सम्मेलन का बेसब्री से इंतजार कर रहा है, जहां क्वालकॉम द्वारा स्नैपड्रैगन 8cx Gen 4 पर अधिक प्रकाश डालने की उम्मीद है। यह कार्यक्रम SoC की विशेषताओं और, महत्वपूर्ण रूप से, बाजार में इसके अपेक्षित आगमन के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है। तकनीकी प्रेमी एआरएम नोटबुक क्षेत्र में आमने-सामने की प्रतिस्पर्धा की उम्मीद कर रहे हैं, इस क्षेत्र में वर्तमान में ऐप्पल का वर्चस्व है।

निष्कर्ष के तौर पर, क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 8cx Gen 4 प्रदर्शन के मामले में पर्याप्त संभावनाएं रखता है, ऐसे संकेत हैं कि यह Apple के M2 को मात दे सकता है। हालाँकि, इसके लॉन्च का समय सर्वोपरि है, क्योंकि यह या तो क्वालकॉम को बाज़ार में सबसे आगे ले जा सकता है या इसे Apple के प्रत्याशित M3 से पीछे छोड़ सकता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -