घर में जरूर रखे यह 5 चीज़ें, वास्तु दोष होगा दूर

Apr 24 2019 02:20 PM
घर में जरूर रखे यह 5 चीज़ें, वास्तु दोष होगा दूर

आप सभी को बता दें कि हिन्दू धर्म में पूजा-पाठ का खास महत्व माना जाता है और हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहें और सभी देवताओं का वास हो. ऐसे में इन सभी के लिए व्यक्ति अपने घर में पूजा-पाठ के साथ दान-पुण्य भी करता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि महाभारत के एक प्रसंग के अनुसार श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को कुछ ऐसी पवित्र चीजों के बारे में बताया हैं, जिन्हें घर में रखने मात्र से देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती हैं और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता हैं. आइए आज उन पवित्र चीज़ों के बारे में जानते हैं.

क्या है ये पवित्र चीजें:

चंदन - यह बहुत ही पवित्र माना गया है और इसकी महक से वातावरण की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है. इसी के साथ सभी देवी-देवताओं की पूजा में भी चंदन का विशेष महत्व है और इसे घर में रखने से सब सफल हो जाता है.

वीणा- कहते हैं बुद्धि और शिक्षा की देवी सरस्वती का प्रिय वाद्य यंत्र है वीणा और इसे घर में रखेंगे तो सरस्वती की कृपा से सभी सदस्यों की बुद्धि का विकास होगा.

घी - कहते हैं घर में घी हमेशा रखना चाहिए और नियमित रूप से इसका सेवन करते रहना चाहिए. कहते हैं कि घी से शक्ति मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है और घर में रोज शाम को घी का दीपक भी जलाने से माँ खुश हो जाती हैं.

शहद - कहते हैं वास्तु के अनुसार घर में शहद रखने से वास्तु के कई दोष शांत हो जाते हैं और इसी के साथ ही, पूजन में भी शहद जरूरी होता है और ये सभी देवी-देवताओं का अर्पित कर सकते हैं.

साफ़ जल - कहते हैं घर में हमेशा ही साफ जल भरा रहना चाहिए और जब भी कोई मेहमान घर आए तो सबसे पहले उसे पीने के लिए शीतल जल अवश्य देना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से कुंडली के दोष भाग जाते हैं.

अगर आपके घर में है मनी प्लांट तो जरूर पढ़े यह खबर

आज है गुरु तेग बहादुर सिंह की जयंती, जानिए उनकी जीवनी

ये वास्तु टिप्स अपना लिए तो महल से भी आकर्षक बन जाएगा आपका घर