कद्दू के बीज है ओमेगा-6 फैटी का अच्छा स्रोत
कद्दू के बीज है ओमेगा-6 फैटी का अच्छा स्रोत
Share:

14 से 50 साल की उम्र के बीच के पुरुषों के लिये आवश्यक ओमेगा-6 की मात्रा 17 ग्राम/प्रतिदिन, वहीँ महिलाओं के लिये इसकी मात्रा 12 ग्राम/प्रतिदिन होनी चाहिये. आप इन चीजों को खाकर उचित मात्रा में यह फैटी एसिड हासिल कर सकते हैं.

1-आप खाना पकाते समय सिर्फ 1 चम्मच सोयाबीन ऑयल के इस्तेमाल से आप लगभग 7.7 ग्राम ओमेगा-6 फैटी एसिड पा सकते हैं. एक चम्मच ऑलिव ऑयल से 1.2 ग्राम ओमेगा-6 फैटी एसिड मिलता है. रोजाना के लिये उपयुक्त मात्रा पाने के लिये आपको अपनी डायट में ऑलिव ऑयल की मात्रा बढ़ानी होगी. एक चम्मच सूरजमुखी के तेल से लगभग 10 ग्राम ओमेगा-6 फैटी एसिड मिलता है और इस तेल में विटामिन ई और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा भी अधिक होती है.

2-कद्दू के बीजों को स्नैक के रूप में सेवन करना भी ओमेगा-6 फैटी एसिड पाने का एक आसान तरीका है. ¼ कप कद्दू के बीज से 4.8 ग्राम ओमेगा-6 मिलता है. तिल के बीज आयरन के अच्छे स्रोत के लिये जाने जाते हैं लेकिन इनमें ओमेगा-6 फैटी एसिड भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. लगभग एक चौथाई कप तिल के बीज से 5.3 ग्राम ओमेगा-6 फैटी एसिड मिलता है.

3-नॉन वेज खाने वाले लोगों के लिये मछली, ओमेगा-6 फैटी एसिड पाने के लिये सबसे उपयुक्त डिश है. एक औसत साइज़ की मछली में 0.8 ग्राम ओमेगा-6 फैटी एसिड मिलता है. इसलिए गर्भावस्था के दौरान मछली खाना बच्चे के मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. 

आमचूर रोकता है मोतियाबिंद के खतरे को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -