राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वीपीय देशों की यात्रा पर
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वीपीय देशों की यात्रा पर
Share:

दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 11 से 15 मार्च के बीच हिंद महासागर में द्वीपीय देशों मेडागास्कर और मॉरिशस की यात्रा पर जा रहे है. यह क्षेत्र भारत के रणनीतिक हित के लिहाज से महत्वपूर्ण है. विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव संजय पांडा ने कहा कि कोविंद मॉरिशस की स्वतंत्रता का 50 वां वर्ष मनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे.

संयुक्त सचिव नीना मल्होत्रा ने कहा कि राष्ट्रपति 14,15 मार्च को मेडागास्कर यात्रा पर रहेंगे. यह किसी भारतीय वीवीआईपी द्वारा इस द्विपीय देश की पहली यात्रा होगी. ये यात्राएं इसलिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये अफ्रीकी देश हिंद महासागर में स्थित हैं और यह ऐसा क्षेत्र है जहां चीन की नौसेना की मौजूदगी बढ़ रही है. कोविंद ने गत वर्ष राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद इथियोपिया और जिबूती की यात्रा की थी.

अपने इस दौरे पर कोविंद मॉरिशस में बन रहे विश्व हिंदी सचिवालय का भी उद्घाटन करेंगे और एक ईएनटी अस्पताल एवं सामाजिक आवास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इन परियोजनाओं को भारत की ओर से दिये गए 35.3 करोड़ डालर के विशेष आर्थिक पैकेज के तहत क्रियान्वित किया जा रहा है. गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कि इस साल यह पहली विदेश यात्रा है, जिसमे वे द्विपक्षीय वार्ताओं के जरिये दूसरे देशों के भारत से संबंधो को प्रगाढ़ करने की कोशिश करेंगे. 

एएमयू कभी किसी समुदाय की नहीं रही : राष्ट्रपति

विरोध के बाद भी आज अलीगढ़ जाएंगे राष्ट्रपति

आरएसएस के व्यक्ति की बोटी नोच ली जाएगी- एएमयू छात्र संगठन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -