येरूशलम में भारत के राष्ट्रपति को मिली डाॅक्टरेट की मानद उपाधि
येरूशलम में भारत के राष्ट्रपति को मिली डाॅक्टरेट की मानद उपाधि
Share:

येरूशलम : लोकप्रिय हिब्रू विश्विद्यालय द्वारा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को डाॅक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। पश्चिम एशिया की 6 दिवसीय यात्रा पर उन्हें मिली यह तीसरी उपाधि है। यह घटना जाॅर्डन, फिलीस्तीन और इजराइल के साथ ही भारत के अच्छे संबंध को यह घटना दर्शा रही है। क्योंकि इन तीनों देशों ने ही उन्हें मानद उपाधियां दी हैं। मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इजराइल की यात्रा करने वाले पहले भारतीय राष्ट्राध्यक्ष बन गए हैं।

विभिन्न क्षेत्र में उनके योगदान को लेकर उन्हें उपाधि प्रदान की गई है। उच्च शिक्षा को लेकर उनकी लगातार प्रतिबद्धता, भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और योगदान देने के ही साथ लंबे समय से भारत-इजराइल के संबंधों की पैरोकारी करने को लेकर उन्हें डाॅक्टरेट की मानद उपाधियों से सम्मानित किया गया। 

उपाधि ग्रहण करने के बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा कहा गया कि भारत इजराइल के साथ अपने अच्छे संबंधों को बनाए रखना चाहता है। राष्ट्रपति ने केंद्र सरकार के मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के अलावा डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के ही साथ स्मार्ट शहरों के निर्माण में इजराईल की भागीदारी की मांग की। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस तरह के विचार नए सृजन को जन्म देते हैं।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान को अप्रत्यक्षरूप से घेरा। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत की मजबूती विरोधाभासों को सकारात्मक प्रयासों का रूप देने की रही। भारत एक ऐसा देश है जो मजबूत धागों से जुड़ा है। इज़राईल की ओर से यह बात सामने आई कि इस्त्राइली नेता भारत के सह अस्तित्व माॅडल पर ध्यान दे रहे हैं। इजराइली संसद विभिन्न मंचों की सराहना कर खुश है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -