इस तरह तैयार करे मूंग दाल के समोसे
इस तरह तैयार करे मूंग दाल के समोसे
Share:

वैसे तो समोसे कई चीजों के बनाये जा सकते है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि मुंग की दाल के समोसे कैसे बना सकते है जो खाने में स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि आपको और आपके परिवार को खुश भी कर सकते है. इसके लिए आपको इन सामग्री की जरुरत पड़ेगी जो इस प्रकार है- डेढ़ कप मेदा, घी,1 छोटी चम्मच धनियां पाउडर, एक चम्मच सौंफ दरदरा कुटा हुआ, 2 हरी मिर्च,1 इंच लम्बा टुकड़ा अदरक, एक चौथाई छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा कप मूंग दाल, एक बड़े चम्मच काजू टुकड़ा, किशमिश, एक चौथाई छोटी चम्मच जीरा, एक चौथाई छोटी चम्मच गरम मसाला, 2 बड़े चम्मच तेल, 1 चुटकी हींग और स्वादानुसार नमक.

अब समोसे बनाने के लिए दाल साफ करके धोए और 2 घंटे पानी में भिगो दें अब धुली दाल को बिना पानी डाले हरी मिर्च और अदरक के साथ बारीक पीस लें, अब कड़ाई में तेल डालकर गर्म तेल में हींग और जीरा डालें जीरा भुनने के बाद उसमे धनियां पाउडर, सौंफ, लाल मिर्च, गरम मसाला, अमचूर पाउडर और नमक भी डाल दें और आखिरी में काजू और किशमिश भी मिला लें.

अब मेदे को छानकर किसी बर्तन में निकाल ले और उसमे घी और नमक मिलाये फिर हल्के गुनगुने पानी से आटे को गूंथ ले. अब इससे समोसे बनाकर तेल में तले और मुंग दाल के समोसे का लुफ्त उठाये.

ये भी पढ़े

इस दिवाली बनाये उड़द दाल की पूड़ी

प्याज के छिलके से दूर होता है हार्ट अटैक, जानिए कैसे

भुट्टे खाने से ये बीमारियां होती है दूर

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -