Share:
प्रीमियम मिड साइज सेडान की श्रेणी में सियाज ने दी होंडा सिटी को टक्कर
प्रीमियम मिड साइज सेडान की श्रेणी में सियाज ने दी होंडा सिटी को टक्कर

अक्तूबर 2014 में  जब मारुति ने प्रीमियम मिड साइज सेडान सेगमेंट में सियाज के माध्यम से एंट्री किया तो ग्राहकों के सामने इसका कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा। सियाज को जब ग्राहकों से अच्छा रिस्पांस नहीं मिला तो मारुति सुजुकी इंडिया की मार्केटिंग टीम ने एक ऐसी योजना बनाई जिस से यह सब ठीक हो सके। जून 2016 आया तो सियाज की बिक्री एक लाख से अधिक यूनिट की हो चुकी थी। 
 
मारूति सुजुकी की देश में सियाज ,हौंडा सिटी, फोक्सवैगन वेंटो और स्कोडा रैपिड प्रीमियम मिड साइज सेडान की कारें हैं। जनवरी 2017 में 20.2 फीसदी के साथ सियाज की कुल बिक्री 6530 यूनिट तक की हो चुकी है, जो कि 2016 जनवरी में सिर्फ 5431 यूनिट थी। जनवरी 2017 में कुल 6355 हौंडा सिटी बिकी जो कि जबकि जनवरी 2016 में हौंडा ने 8037 सिटी की बिक्री की थी। इस तरह देखे तो कंपनी की कुल सिटी की बिक्री में 21 फीसदी की गिरावट आई। इस में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ फोक्सवैगन वेंटो को जिसकी बिक्री 61 फीसदी तक कम हो गई थी। जनवरी 2017 में 543 युनिट की रह गई जबकि जनवरी 2016 में कंपनी ने 1393 वेंटो की बिक्री की थी। स्कोडा रैपिड की बिक्री में 8.1 फीसदी की गिरावट हुई थी। और जनवरी 2016 में कंपनी ने 1044 रैपिड की बिक्री की थी और  जनवरी 2017 में कम हो कर 959 यूनिट ही रह गई। 

स्मार्ट हाइब्रिड तकनीकि से बनी देश की यह पहली कार बनी। इसके साथ ही इसे सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली डीजल कार भी माना जाता हैं। जब ऑड ईवन की योजना चलाई गई थी तब इन गाड़ियो को इसका सामना नहीं करना पड़ा था और इस कार पर वह नियम लागू नहीं हुआ। अब 14 फरवरी को फिर से नए तेवर और कलेवर में लांच हो रही हौंडा सिटी इस गेम को और दिलचस्प बना सकती है। इसकी बुकिंग कंपनी 21 हजार रुपये लेकर पहले से ले रही है। कंपनी व्दारा जानकारी के आधार पर बताया जा रहा है कि ग्राहकों इस कार को अच्छा रिस्पांस दे रहे है। 

ये भी पढ़े

ये है भारत की 7 सबसे सस्ती मोटरसाइकिलें

मारुति सुजुकी ने अपने सेलेरियो डीजल का प्रोडक्‍शन किया बंद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -