गर्भवती महिलाओं के लिए घातक हो सकता है बारिश का मौसम, इन बातों का रखें ध्यान

गर्भवती महिलाओं के लिए घातक हो सकता है बारिश का मौसम, इन बातों का रखें ध्यान

बारिश का मौसम आते ही हर कोई सतर्क रहने लगता है। सतर्कता हमे इस दौरान कई बीमारियों से बचाती है। ख़ासकर इस मौसम में गर्भवती महिलाओं को खुद का अधिक ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं इस दौरान गर्भवती महिलाओं को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

- बारिश के मौसम में गर्भवती महिलाओं को साफ़ एवं ताजा जल ही पीना चाहिए। संभव हो सके तो आप फ़िल्टरयुक्त जल का ही प्रयोग करें। 

- इस मौसम में स्ट्रीट फ़ूड का लुत्फ़ गलती से भी नहीं उठाना चाहिए। महिलाएं इनसे जितनी दूरी बनाएगी उतना उनके लिए और आने वाले बच्चे के लिए फयदेमंद साबित होगा। 

- इस दौरान महिलाओं को अपने आस-पास और घर की साफ़-सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए। अस्वच्छता गर्भवती महिला के साथ ही उनके आने वाले बच्चे के लिए भी घातक साबित हो सकती है। बारिश के मौसम में ख़ासकर इस पर ध्यान देना चाहिए। 

- बारिश के मौसम में आपको ऐसी जगहों पर जाने या खड़े रहने से भी बचना चाहिए जहां पर आपके गिरने का पैर फिसलने का ख़तरा अधिक हो।  

- बारिश हो या फिर कोई और मौसम ही क्यों न हो। गर्भवती महिलाओं को इस दौरान आरामदायक कपड़ों का ही चयन करना चाहिए।  

 

- गर्भवती महिलाओं को बारिश के मौसम में अपन शरीर पर भी ध्यान देना चाहिए। संभव हो सके तो बारिश के मौसम में बाहर न निकलें। 
 बारिश के मौसम में बाहर यदि किसी कारणवश जाना भी पड़े और आप पानी में भीग भी जाए तो आप घर जाकर तुरंत ही अपने पूरे शरीर और बालों को अच्छी तरह से पोंछे। थोड़ी सी भी लापरवाही भी आपके लिए काफी घातक हो सकती है।  

 

इन उपायों की मदद से हो सकती है सीजनल फ्लू से रक्षा

मोदी सरकार की इस स्कीम के तहत मिलेगा मुफ्त इलाज, जानिए आपको कैसे मिलेगा लाभ ?

जानिए क्या है थायराइड के लक्षण