कोरोना के दौरान गर्भावस्था के लिए बरतें ये सावधानियां

By Nikki Chouhan
Dec 01 2020 05:50 PM
कोरोना के दौरान गर्भावस्था के लिए बरतें ये सावधानियां

महामारी ने हमें स्पष्ट रूप से कड़ी टक्कर दी है। इस समय सभी के लिए मुश्किल है। यह समय उन सभी माताओं के लिए कठिन रहा है, लेकिन इन अभूतपूर्व समय में खुद को और अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए निरंतर लड़ाई में हैं। गर्भावस्था महिलाओं के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय होता है और अगर आप इसके लिए एक महामारी जोड़ते हैं, तो इसके अलावा कुछ भी नहीं है। कोरोना के समय गर्भावस्था के दौरान नेविगेट करने में आपकी मदद करने के लिए यहां सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है, आपको एक वास्तविक समय की उम्मीद करने वाली माँ से पूछने की ज़रूरत है जो वर्तमान में खुद इस चरण से गुजर रही है।

1. सुनिश्चित करें कि आप घर पर बहुत सारे मेहमानों को आमंत्रित नहीं कर रहे हैं। अपने आस-पास के केवल करीबी लोगों को रखें और लोगों के साथ अपनी बातचीत को सीमित करें।

2. सबसे महत्वपूर्ण अपने बच्चे और अपने आप की सुरक्षा के लिए लोगों और सामाजिक समारोहों से दूर रहना है। आवश्यक होने पर ही बाहर कदम उठाएं।

3. अपने डॉक्टर पर भरोसा करें और जानते हैं कि वह सही है। उनकी सलाह सुनें और अपने डॉक्टर द्वारा आपको दिए गए स्वास्थ्य सुझावों का पालन करें।

4. जितना हो सके बाहर निकलने से बचें। इन दिनों, आप सीधे डॉक्टर से परामर्श करते हैं और ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करते हैं।

5. अपने डॉक्टर से परामर्श के बिना किसी भी प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले विटामिन का सेवन न करें।

6. वर्तमान स्थिति के बारे में तनाव न लेना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक सावधानियां बरत रहे हैं, इसे अति न करें, और अपने बच्चे के आगमन के लिए धैर्य रखें।

इन 4 तरीकों से और भी मजबूत करें अपनी दीर्घकालिक रिलेशनशिप

केवल इंसान ही नहीं बल्कि जानवरों में भी पाई जाती है ये बीमारी

दादा दादी और बच्चों के बीच होती है अच्छी बॉन्डिंग