श्री महाकालेश्वर में सबसे पहले मनेगी दीपावली

इंदौर/उज्जैन। देश के बारह ज्योर्तिलिंग में से एक श्री महाकालेश्वर मंदिर में दीपावली का उल्लास छा गया है। रूपचतुर्दशी से ही ज्योर्तिलिंग श्री महाकालेश्वर के आंगन में दीपावली का पर्व मनाया जा रहा है। आज तड़के होने वाली भस्मारती के दौरान श्रद्धालुओं के बीच अपार उत्साह देखने को मिला तो दूसरी ओर श्रद्धालुओं ने भगवान श्री महाकालेश्वर को नमन कर फूलझड़ियां आदि चलाईं। इसी के साथ श्रद्धालुओं ने दीपपर्व की शुरूआत का उत्साह मनाया।

गौरतलब है कि भगवान श्री महाकालेश्वर के गर्भगृह में विधिवत पूजन के साथ सबसे पहले दीपावली का पर्व मनाया जाएगा। इस दौरान भगवान श्री महाकालेश्वर के आंगन में श्रद्धा का सैलाब उमड़ेगा। श्रद्धालु बड़े पैमाने पर तड़के होने वाली भस्मारती में शामिल होंगे। दीपावली पर सुबह से ही मंदिर में उत्साह का माहौल रहेगा तो दूसरी ओर संध्या आरती के समय पुजारी आतिशबाजी करेंगे।

इसके पहले प्रातः 11 बजे मंदिर के प्रशासनिक कार्यालय में लक्ष्मी पूजन किया जाएगा। इसी के साथ दीपावली का उत्साह मंदिर में बिखर जाएगा। तड़के भस्मारती के दौरान मंदिर प्रांगण में फूलझड़ी व अनार आदि चलाया जाएगा। दीपावली के मौके पर श्री महाकालेश्वर मंदिर में अन्नकूट लगाने की परंपरा भी है। श्रद्धालु बड़े पैमाने पर अन्नकूट का प्रसाद प्राप्त कर स्वयं को अनुग्रहित करते हैं।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -