आँखें भी झेल रही है प्रदूषण की मार

हाल ही में दिवाली की बाद दिल्ली में इतना पॉल्यूशन फ़ैल गया था कि इंसान को बहार की कुछ भी चीज नहीं दिख रही थी। प्रदुषण कैसा भी हो, शरीर के लिए नुकसानदाय ही होता है। बढ़ती मोटर कारें हमारे ट्रांसपोर्टेशन को आसान बना रहे हैं लेकिन इनसे निकलता हुआ धुँआ हमारे लिए जहर ही है।

आजकल बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से आंखों को भी काफी नुकसान पहुँच रहा है ऐसे में आपको बाकी शरीर के साथ साथ आँखों की भी एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत है। आंखों की सुरक्षा के लिए यह बहुत जरूरी है कि जब भी धूप में या ऐसी जगह पर जाएं, जहां धूल बहुत ज्यादा हो तो हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि सन ग्लास का प्रयोग जरूर करें। जब भी हमारी आंखों में कुछ चला जाता है या हल्की सी भी खुजली होती है तो अपनी आंखें मलने लगते हैं जो की बहुत ही गलत आदत है क्योंकि जब हमारे हाथ गंदे होते हैं और हम अपनी आंखों को छूते हैं तो उनमें इंफेक्शन होने का खतरा बहुत ज्यादा हो जाता है।

आपकी आंखों में किसी भी प्रकार की तकलीफ हो रही हो तो किसी भी तरह के आई मेकअप से दूर रहें क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आपके मेकअप प्रोडक्ट में इस्तेमाल किए गए केमिकल से एलर्जी की वजह से आपकी समस्या बढ़ जाए।  जब भी कहीं बाहर से आएं अपनी आंखें ठंडे और साफ पानी से धोएं। आप अगर चाहें तो आंखों में गुलाबजल भी डाल सकते हैं। आंखें बेहद नाजुक होती है। ऐसे में आंखों के साथ की गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपको मुसीबत में डाल सकती है। आंखों में ड्राईनेस, रेडिश, सेंसेटिविटी आदि आँखों की प्रॉब्लम्स हैं। किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम होने पर फौरान डॉक्टर से कंसल्ट करें।

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -