ईरान पहुंचे PM मोदी का हुआ पारंपरिक रुप से भव्य स्वागत
ईरान पहुंचे PM मोदी का हुआ पारंपरिक रुप से भव्य स्वागत
Share:

तेहरान : अपनी दो दिवसीय यात्रा के तहत पीएम नरेंद्र मोदी ईरान पहुंच चुके है। सोमवार को पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया गया। इस दौरान ईरान में PM मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर का सम्मान दिया गया। इससे पहले कल वहां एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया। भारतीय समयानुसार करीब 7 बजे तेहरान पहुंचे पीएम सबसे पहले एक गुरुद्वारे में पहुंचे, जहां उन्होने मत्था टेका। वहां उन्होने शबद कीर्तन में हिस्सा लिया।

पीएम ने कहा कि आज कल के कई युवाओं को गुरु ग्रंथ साहिब के बलिदानों के बारे में पता भी नहीं है। भारतीयों की सबसे बड़ी खासियत ही यही है कि हम किसी को भी अपना बना लेते है। गुरुद्वारा से निकलकर वो सीधा ईरान के वित मंत्री से मुलाकात करने पहुंचे।

पीएम का विमान तेहरान स्थित मेहराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा। वहां से वो गंगा सिंह सभा गुरुद्वारा पहुंचे। ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी के निमंत्रण पर ईरान पहुंचे पीएम की यह पहली ईरान यात्रा है। पीएम की इस यात्रा के दौरान द्विपक्षीय सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए सदियों पुरानी दोस्ती में नई जान फूंकने के लिए भारत और ईरान ने संयुक्त रूप से कई कार्यक्रमों के आयोजन की योजना बनाई है।

हाल के वर्षो में पश्चिमी प्रतिबंधों के कारण द्विपक्षीय संबंधों में थोड़ा अवरोध पैदा हो गया था। बता दें कि भारत चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश है, जो ईरान से बड़ी मात्रा में कच्चा तेल खरीदता है। ईरान पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद भी भारत ईरान से कच्चा तेल खरीदता रहा है।

इस साल की शुरुआत में इस प्रतिबंध को हटा दिया गया। पीएम की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच विकास, ऊर्जा व शांति जैसे कई अहम मुद्दो पर चर्चा हो सकती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -