देशवासियों को सम्बोधित कर सकते हैं पीएम मोदी, जम्मू कश्मीर के फैसले पर दे सकते हैं जानकारी

देशवासियों को सम्बोधित कर सकते हैं पीएम मोदी, जम्मू कश्मीर के फैसले पर दे सकते हैं जानकारी

नई दिल्‍ली : जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर केंद्र सरकार ने सोमवार को बड़ी घोषणा की है. सरकार ने प्रदेश को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 35 A को गजट नोटिफिकेशन के माध्यम से हटा दिया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को उच्च सदन में इसकी जानकारी दी. इसके साथ ही धारा 370 हटाने की सिफारिश पेश की. इन सबके बीच खबर आ रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी 7 अगस्‍त को देशवासियों को संबोधित कर सकते हैं. इस दौरान वे जम्‍मू कश्‍मीर के फैसले के बारे में जानकारी दे सकते हैं.

जम्‍मू कश्‍मीर को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से सोमवार को उच्च सदन में बड़ा ऐलान किया गया है. अमित शाह ने राज्‍यसभा में जम्‍मू कश्‍मीर पुनर्गठन बिल पेश किया. साथ ही प्रदेश से धारा 370 हटाने का संकल्‍प पेश किया. नए कानून के अनुसार धारा 370 के एक खंड को छोड़कर बाकी के कोई भी खंड राज्‍य में लागू नहीं होंगे. सरकार ने गजट नोटिफिकेशन जारी करके अनुच्छेद 35 A को हटा दिया है. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनुच्छेद 35 A को हटाने को मंजूरी दी है.

सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले के बाद जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख क्षेत्र की जनता में जश्न का माहौल है. जम्‍मू कश्‍मीर का दो हिस्‍सों में विभाजन हो गया है. जम्‍मू कश्‍मीर अब केंद्र शासित प्रदेश होगा. साथ ही लद्दाख विधानसभा के बगैर केंद्र शासिल प्रदेश बनेगा, वहां उपराज्यपाल का शासन होगा. धारा 370 जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष राज्‍य का दर्जा प्रदान करता है. 

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर के सहारे ममता करेंगी 2021 में बंगाल फतह

धारा 370 हटाने पर भड़की महबूबा मुफ़्ती, कहा- वादा निभाने में नाकाम रहा भारत

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, जम्मू कश्मीर से अलग हुआ लद्दाख, दोनों बने केंद्र शासित प्रदेश