धारा 370: आज राष्ट्र को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी ! जम्मू कश्मीर पर कर सकते हैं चर्चा

Aug 08 2019 10:17 AM
धारा 370: आज राष्ट्र को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी ! जम्मू कश्मीर पर कर सकते हैं चर्चा

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने को लेकर आज शाम 4 बजे पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित कर सकते हैं। सूत्रों के हवाले से खबर है कि पीएम मोदी अपने संबोधन में जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा हटाए जाने और प्रदेश को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने पर सरकार के निर्णय के संबंध में देश की जनता को बताएंगे।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली धारा 370 के प्रावधानों को निरस्त करने को अनुमति दे दी है। इससे पहले, जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) में विभाजित करने और धारा 370 के प्रावधानों को हटाने संबंधी विधेयक को केंद्र सरकार ने दोनो सदनों में बहुमत से पास करा लिया। राष्ट्रपति से अनुमति मिलने के बाद अब यह बिल कानूनी रूप से लागू किया जा सकेगा।

आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है की, ‘‘भारत के संविधान की धारा 370 के खंड 1 के साथ पठित धारा 370 के खंड 3 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए राष्ट्रपति संसद की सिफारिश पर यह ऐलान करते हैं कि छह अगस्त 2019 से उक्त अनुच्छेद के सभी खंड लागू नहीं होंगे, सिवाय खंड 1 के।’’

करेंसी को लेकर अमेरिका और चीन में बढ़ा तनाव

इस कंपनी ने देश में 5,500 पेट्रोल पंप खोलने का किया ऐलान

देश में बढ़ रही हैं भ्रामक विज्ञापनों की संख्या