प्रसिद्ध शेख जायज मस्जिद पहुंचे मोदी, भारतीयों ने स्वागत में लगाए नारे
प्रसिद्ध शेख जायज मस्जिद पहुंचे मोदी, भारतीयों ने स्वागत में लगाए नारे
Share:

अबु धाबी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे। हवाई अड्डे पर उनका स्वागत अबु धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नहयान ने किया। उन्होंने प्रोटोकाल तोड़कर उनका स्वागत किया। अपने इस स्वागत से खुश मोदी ने ट्वीट किया, "मैं हिज हाईनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान के हवाईअड्डे आकर मेरा स्वागत करने के विनम्र व्यवहार की दिल से तारीफ करता हूं।" एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम यह भी माना जा रहा है कि हवाई अड्डे पर मोदी के स्वागत के लिए शहजादे के पांचों भाई मौजूद थे। यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट के जरिए दी है। स्वरूप ने अपने ट्वीट में कहा है, "क्राउन प्रिंस और उनके पांचों भाइयों का स्वागत के लिए पहुंचना प्रधानमंत्री की इस यात्रा के महत्व को साफ कर देता है।" यूएई की आधिकारिक समाचार एजेंसी वाम के मुताबिक मोदी ने गार्ड आफ ऑनर का निरक्षण किया और खुद का स्वागत करने आए शेखों, मंत्रियों, अफसरों से हाथ मिलाया। बाद में मोदी विश्व प्रसिद्ध शेख जायज मस्जिद देखने गए। वहां पर भारतीयों ने उनके स्वागत में नारे लगाए।

मोदी के यूएई दौरे के दौरान होने वाली बातचीत ऊर्जा और व्यापार के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर केंद्रित होगी। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1981 में यूएई का दौरा किया था और उसके बाद इस खाड़ी देश का दौैरा करने वाले मोदी पहले प्रधानमंत्री होंगे। मोदी ने अपनी यात्रा से पहले खलीज टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "भारत और संयुक्त अरब अमीरात के पास वह सब कुछ है जिसके कारण वह एक-दूसरे की सर्वोच्च प्राथमिकता बन सकते हैं। मैं इसी नजर से यूएई को देखता हूं। यह क्षेत्र भारत के आर्थिक, ऊर्जा और सुरक्षा हितों के लिए महत्वपूर्ण है। हमने नियमित रूप से उच्चस्तरीय सहयोग बनाए रखने और एक मजबूत तथा व्यापक सामरिक भागीदारी के निर्माण का संकल्प लिया है।"

प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई के साथ व्यापक रणनीतिक भागीदारी का आह्वान किया और मध्य पूर्व में 'बाहरी हस्तक्षेप' के खिलाफ चेतावनी दी। मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात को 'लघु भारत' भी बताया और सुरक्षा चुनौतियों में एक नियमित एवं प्रभावी सहयोग विकसित करने का संकल्प लिया। मोदी ने समाचारपत्र 'खलीज टाइम्स' को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि यूएई भारत की अर्थव्यवस्था, ऊर्जा और सुरक्षा हितों के लिए महत्वपूर्ण है। मोदी ने कहा, "मैंने यूएई के साथ अपनी क्षेत्रीय वचनबद्धता शुरू की है..मेरा हमेशा से मानना रहा है कि क्षेत्रीय या द्विपक्षीय समस्याओं को देशों की भागीदारी से निपटाना सर्वश्रेष्ठ है। हमने अक्सर बाहरी हस्तक्षेप के नतीजे देखे हैं।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि यूएई में रहने और काम करने वाले 26 लाख भारतीयों ने इस खाड़ी देश को 'लघु भारत' बना दिया है। उन्होंने कहा, "यूएई में भारतीय समुदाय को गर्मजोशी के साथ अपनाया गया है। जिस तरह दोनों समुदाय साथ मिलकर काम करते हैं, वह तरीका एक खास रिश्ते को दर्शाता है।" सोमवार को मोदी अबु धाबी के मसदर शहर जाएंगे और यूएई के व्यावसायिक समुदाय से मुलाकात करेंगे। सोमवार शाम 7.30 बजे वह दुबई जाएंगे और वहां के क्रिकेट स्टेडियम में अपने सार्वजनिक अभिनंदन समारोह में हिस्सा लेंगे। रात 11 बजे वह वापस स्वेदश लौट आएंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -