पीएम मोदी म्यांमार की यात्रा के लिए हुए रवाना
पीएम मोदी म्यांमार की यात्रा के लिए हुए रवाना
Share:

शियामेन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चीन के शियोमेन में ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के बाद वहीं से म्यामांर की अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा पर रवाना हो गए. बता दें कि पीएम मोदी आज सीधे म्यामांर की राजधानी नाय पी ताउ जाएंगे. इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने और  कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है.

उल्लेखनीय हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी की यह म्यांमार यात्रा बहुउद्देशीय हैं. इस यात्रा के दौरान म्यामांर के साथ सुरक्षा और रक्षा सहयोग मजबूत करने के तरीकों. भारतीय सहायता वाली विकास परियोजनाओं को लागू करने. भारत-म्यामांर सीमा पर चुनिंदा उग्रवादी समूहों द्वारा सीमा पार से होने वाली गतिविधियों पर वार्ता संभावित हैं.इसके अलावा पीएम मोदी 'स्टेट काउंसलर' आंग सान सू च्यी के साथ 6 सितंबर को द्विपक्षीय सम्बंधों पर लम्बी चर्चा करेंगे.

बता दें कि अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी म्यामांर के राष्ट्रपति हतिन क्याव से मिलेंगे. वे पीएम मोदी के लिए एक भोज की मेजबानी करेंगे साथ ही भारतीय मूल के लोगों से भी मुलाकात करेंगे. इसके अलावा म्यामांर के राखिन प्रांत में लगातार हिंसा और अल्पसंख्यक रोहिंग्या समुदाय के बड़े पैमाने पर पलायन पर भी चर्चा होगी.नाय पी ताउ से पीएम प्राचीन शहर बागान भी जाएंगे जहां भारत विकास सहयोग परियोजना में भागीदारी कर रहा हैं.

सच तो यह हैं कि पीएम मोदी का तीन दिनी म्यांमार दौरा काफी व्यस्तता वाला हैं. इस दौरान पीएम मोदी यांगून की यात्रा में वह श्वेडैगन पैगोडा जाएंगे और देश के राष्ट्रवादी नेता जनरल आंग सान को स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. इसके अलावा मोदी एक प्रसिद्ध मंदिरऔर बहादुर शाह जफर के मकबरे पर भी जाएंगे.

यह भी देखें

रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर जारी हिंसा पर मलाला ने आंग सान सू ची से किये सवाल

18 हजार रोहिंग्या मुस्लिम म्यांमार से भागकर पहुंचे बांग्लादेश

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -