टाइम की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में PM मोदी और Paytm के विजय शंकर शामिल
टाइम की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में PM मोदी और Paytm के विजय शंकर शामिल
Share:

न्यूयार्क : टाइम मैगजीन की इस वर्ष के लिए जारी दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में बस दो भारतीय ही शामिल हैं. ये हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पेटीएम के संस्थापक विजय शंकर शर्मा. बता दें कि इस सूची में दुनिया भर के कलाकारों, नेताओं और प्रमुख हस्तियों को जगह मिली है, जिन्हें उनकी खोज, उनकी महत्वाकांक्षा, समस्याओं को हल करने में उनकी प्रतिभा को लेकर सम्मानित किया गया है.

टाइम मैगजीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेजा मे के अलावा इस वर्ष की सूची में अमेरिका के नए राष्ट्रपति की बेटी इवांका ट्रंप और उनके पति जैरेड कुशनर, पोप फ्रांसिस, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को भी अपनी सूची में स्थान दिया है.

मैगजीन में लेखक पंकज मिश्रा ने 66 वर्षीय पीएम मोदी का प्रोफाइल लिखा है. इसमें उनका खूब गुणगान किया गया है. मैगजीन ने लिखा है कि मोदी का आभामंडल कम नहीं हुआ है. वह राजनीतिक रूप से आकर्षित करने, डर की भावना से खेलने और अवरुद्ध गतिशीलता का सामना कर रहे लोगों की सांस्कृतिक असुरक्षा से खेलने की कला में माहिर हैं. उत्तर प्रदेश में हुई शानदार चुनावी जीत ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि निर्वाचित शक्तिशाली लोग संभ्रांत वर्ग के खिलाफ वैश्विक विद्रोह का फायदा उठाने वालों में प्रमुख हैं.

वहीं पेटीएम के संस्थापक 43 वर्षीय विजय शंकर शर्मा के लिए इंफोसिस के सह संस्थापक नंदन नीलेकणी ने लिखा है कि जब भारत सरकार ने अप्रत्याशित रूप से नवंबर में देश के 86 फिसदी करेंसी नोटों को रद्द कर दिया, तब शर्मा ने परिस्थिति का फायदा उठाया. शर्मा का डिजीटल पेमेंट स्टार्टअप पेटीएम ने रोजमर्रा के सामान और सेवाओं के लिए लोगों को अपने इस्तेमाल के लिए आकर्षित किया. नीलेकणी ने लिखा है कि साल 2016 के अंत तक पेटीएम के 17.7 करोड़ यूजर्स थे, जबकि वर्ष की शुरुआत में यह आंकड़ा 12.2 करोड़ था.

यह भी देखें

लंदन में रची जा रही है, मोदी और योगी पर हमले की साजिश

2017 में इन कम्पनियो के होंगे online पेमेंट वॉलेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -