भारत की कूटनीतिक सफलता, क़तर में मौत की सजा पाए 8 नौसेना अफसरों को मिली राजनयिक पहुंच
भारत की कूटनीतिक सफलता, क़तर में मौत की सजा पाए 8 नौसेना अफसरों को मिली राजनयिक पहुंच
Share:

नई दिल्ली: कतर में 8 भारतीय नाविकों को दी गई मौत की सजा के मामले में अहम सफलता मिली है. भारतीय राजदूत ने इस संवेदनशील मामले में कॉन्सुलर एक्सेस (राजनयिक पहुंच) हासिल कर ली है। भारतीय राजनयिक ने इन व्यक्तियों से मुलाकात की है और उन्हें मामले की जानकारी दी है। मामले की दो सुनवाई हो चुकी है, अगली सुनवाई जल्द ही होने वाली है।

यह पता चला है कि प्रधान मंत्री मोदी की दुबई यात्रा के दौरान, जहां उन्होंने संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लिया, उन्होंने कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी के साथ भी बैठक की। इस बैठक के दौरान 8 पूर्व नौसैनिकों की सजा के विषय पर चर्चा हुई, जिसके चलते उनके लिए राजनयिक पहुंच की घोषणा की गई। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वे स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और सभी कानूनी और दूतावासीय सहायता प्रदान कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, भारतीय राजदूत ने जेल में सभी आठ व्यक्तियों से मुलाकात की है।

संदर्भ प्रदान करने के लिए, पिछले साल कतर में गिरफ्तार किए गए आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को कतर की अदालत ने 27 अक्टूबर, 2023 को मौत की सजा सुनाई थी। बाद में यह पता चला कि कतर अदालत ने मौत की सजा का सामना कर रहे पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों की अपील स्वीकार कर ली थी। और अगली सुनवाई जल्द होने की उम्मीद है. यह अपील भारत सरकार द्वारा दायर की गई थी।

कतर की अदालत ने 23 नवंबर को अपील दस्तावेजों को स्वीकार कर लिया, और अदालत वर्तमान में अपील की समीक्षा कर रही है, अगली सुनवाई निकट भविष्य में होने की उम्मीद है। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अपनी आखिरी साप्ताहिक ब्रीफिंग में पुष्टि की कि भारत ने फैसले के खिलाफ "पहले ही अपील दायर कर दी है"।

असम में कितने बांग्लादेशी प्रवासियों को दी गई भारतीय नागरिकता ? सुप्रीम कोर्ट ने माँगा डाटा

योगी सरकार ने पद के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार के आरोप में 6 अफसरों को किया बर्खास्त

केजरीवाल सरकार पर भ्रष्टाचार का एक और गंभीर आरोप, भाजपा ने लगाया टेंडर घोटाले का इल्जाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -