वाराणसी में शुरू हो रहा है ये खास प्लांट, बदलेगी किसानों की जिंदगी
वाराणसी में शुरू हो रहा है ये खास प्लांट, बदलेगी किसानों की जिंदगी
Share:

नई दिल्ली: स्वरोजागर पीएम नरेंद्र मोदी के मिशन का भाग है. अब प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी के 2 दिनों के दौरे पर पूर्वांचलवासियों को स्वरोजगार की बड़ी सौगात दी है. सबसे बड़े प्लांट अमूल बनास डेयरी प्लांट के आरम्भ से विशेष रूप से पूरे पूर्वांचल के लोगों को फायदा होगा. लगभग 1 लाख लोग स्वरोजगार के इस अभियान से जुड़ेंगे. अमूल बनास डेयरी प्लांट से पूरे पूर्वांचल के लगभग साढ़े 13 सौ गांवों के लोगों को फायदा होगा.

वाराणसी में अमूल एवं बनास डेयरी की मदद से यह प्लांट आरम्भ हो रहा है. इस प्लांट की लागत 622 करोड़ रुपये है. पीएम नरेंद्र मोदी ने इसका शिलान्यास 23 दिसंबर 2021 को किया था. लगभग 30 एकड़ में यह प्लांट करखियांव एग्रो पार्क में बनाया गया है. कहा जा रहा है इसकी आरम्भ होने से वाराणसी एवं उसके आस-पास के हजारों किसानों एवं पशुपालकों की आय दोगुनी होगी. फिलहाल बनास डेयरी का दूध का कारोबार यूपी के 47 जिलों में फैला है. इस कारोबार से राज्य के 4600 से अधिक गांव के लोग जुड़े हुए हैं.आने वाले वक़्त में इसे पूरे राज्य के 70 जिलों के 7000 गांवों तक इसके विस्तार की योजना है. सरकार पूर्वांचल में अमूल बनास डेयरी प्लांट का खास रूप से विस्तार करना चाहती है. 

सरकार इस प्लांट के विस्तार से पूर्वांचल के लाखों लोगों को स्वरोजगार से जोड़ना चाहती है. बनास डेयरी इस समय उत्तर प्रदेश में 3.5 लाख दूध उत्पादक जुड़े हैं. इनमें अकेले लगभग 58 हजार वाराणसी में ही हैं. वाराणसी में अमूल बनास डेयरी प्लांट के आरम्भ होने पर स्थानीय लोगों ने ख़ुशी व्यक्त की है तथा पीएम नरेंद्र मोदी को खास तौर पर आभार व्यक्त किया है. स्थानीय लोगों ने बताया कि पीएम मोदी ने विकास एवं रोजगार के क्षेत्र में वो काम कर दिखाया, जिसे आजतक कोई नहीं कर सका था. लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी के स्वरोजगार के मिशन से पूर्वांचल के लोगों की जिंदगी में बड़ा परिवर्तन आएगा.

पटना में मचा बवाल! स्थायी नौकरी की मांग कर रहे ग्राम रक्षा दल के लोगों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

टर्म इंश्योरेंस लेते समय मेडिकल टेस्ट अनिवार्य क्यूँ होते हैं?

नहीं रहे महाराष्ट्र के पूर्व CM मनोहर जोशी, 86 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -