आज से दो दिवसीय हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन शुरू, PM मोदी करेंगे उद्घाटन
आज से दो दिवसीय हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन शुरू, PM मोदी करेंगे उद्घाटन
Share:

अमृतसर : पंजाब के अमृतसर शहर की होटल रेडिसन में शनिवार से दो दिवसीय हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन शुरू हो रहा है. इस मुख्य सम्मेलन का उद्घाटन चार दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी संयुक्त रूप से करेंगे. इसमें चीन, अमेरिका, रूस, ईरान और पाकिस्तान सहित 30 से अधिक देश भाग ले रहे हैं. इस सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वित्त मंत्री अरूण जेटली करेंगे. सेहत ठीक नहीं होने से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सम्मेलन में शामिल नहीं होंगी. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अफगानिस्तान और इसके पड़ोसी देशों के बीच सुरक्षा, राजनीतिक और आर्थिक सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से हार्ट ऑफ एशिया नामक यह मंच तैयार किया गया है.अफगानिस्तान इसका स्थायी अध्यक्ष है, जबकि भारत इस साल सह-अध्यक्ष होने के नाते सम्मेलन का मेजबान है. मंत्री स्तरीय सम्मेलन की सह अध्यक्षता जेटली और अफगान विदेश मंत्री करेंगे.इस सम्मेलन में अफगानिस्तान एवं उसके पड़ोसियों के बीच क्षेत्रीय सहयोग और संपर्क बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा ताकि सुरक्षा खतरों से निपटा जा सके.

हालाँकि इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार को पाकिस्तान की ओर से विदेश मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज भी आ रहे हैं, जो पाकिस्तानी प्रतिनिधि मण्डल का नेतृत्व करेंगे. बता दें कि इस सम्मेलन के अलावा भारतीय अधिकारियों के साथ अजीज की कोई बैठक प्रस्तावित नही है. पाकिस्तान के साथ जारी वर्तमान सम्बन्धों को देखते हुए कोई गुंजाइश भी नहीं है.

अफगानिस्तान में हुआ विस्फोट, 27 की मौत 

बाजवा ने अलापा कश्मीर का राग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -