Share:
कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात देंगे पीएम मोदी, कल होगा दौरा
कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात देंगे पीएम मोदी, कल होगा दौरा

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर दौरे पर रहेंगे। यहां पीएम मोदी एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि कुशीनगर को महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली भी कहा जाता है।  संस्कृति मंत्रालय से संबंधित सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के समय यहां श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षु भी राज्य के खास अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

जानकारी के अनुसार, श्रीलंका से लगभग 123 लोगों का प्रतिनिधिनमंडल यहां उपस्थित रहेगा। खास बात यह है कि श्रीलंका से आ रहा यह प्रतिनिधिमंडल अपने साथ तथागत भगवान बुद्ध का धातु अवशेष (अस्थि अवशेष) 141 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद भारत लेकर आएगा। जो प्रतिनिधिनंडल श्रीलंका से आ रहा है उसमें 12 बौद्ध भिक्षु भी मौजूद हैं। Waskaduwa मंदिर के मौजूदा महानायक बौद्ध भिक्षुओं की अगुवाई करेंगे। इसके साथ ही इस प्रतिनिधिमंडल में सभी चार निकातस - अशग्रिया, अमारापुरा, रामण्या और मालवात्ता के उपप्रमुख भी उपस्थित होंगे। 

इसके साथ ही इस प्रतिनिधिनमंडल में श्रीलंका के 5 कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहेंगे। भगवान बुद्ध के धातु अवशेषों को श्रीलंकन एयरलाइन्स विमानों में अलग से सीट प्रदान की जाएगी। बता दें कि यह अवशेष सन् 1880 में भारत से ही श्रीलंका गए थे। बताया जाता है कि धातु अवशेष का बौद्ध धर्म में काफी महत्व है। प्रतिमा पूजा से पहले इसी की पूजा की जाती है। जहां इसे रखा जाता है उसे धार्मिक दृष्टि से बेहद अहम स्थल माना जाता है।

'ड्रग्स लेते हैं राहुल गांधी, तस्करी भी करते हैं...'

ड्रग्स केस: आर्यन खान को बचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे शिवसेना नेता, NCB पर लगाए संगीन आरोप

सांसद पद से इस्तीफा देते वक़्त भावुक हुए बाबुल सुप्रियो, पीएम मोदी और भाजपा को कहा धन्यवाद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -