पीएम मोदी मॉरीशस के सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग का कल करेंगे उद्घाटन
पीएम मोदी मॉरीशस के सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग का कल करेंगे उद्घाटन
Share:

गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी मॉरीशस के सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करने वाले है. पीएम नरेंद्र मोदी संग मॉरीशस के उनके समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ भी होंगे. इस बिल्डिंग का उद्घाटन दोनों संयुक्त रूप से करने वाले है. दरअसल, मॉरीशस में सुप्रीम कोर्ट की इस बिल्डिंग के निर्माण में भारत देश का बड़ा योगदान रहा है.

इस बिल्डिंग के उद्घाटन का आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगा. समाचार एजेंसी के अनुसार, इस अवसर पर दोनों देशों की न्यायपालिका के वरिष्ठ सदस्यों के अलावा और भी कई गणमान्य लोग उपस्थित रहेंगे. इस बिल्डिंग की बनावट में देश का अहम सहयोग रहा है. यह बिल्डिंग मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुईस में भारत की मदद से तैयार पहली मौलिक परियोजना होगी. वहीं,  विदेश मंत्रालय के बयान में बोला गया है कि सुप्रीम कोर्ट के भवन की यह योजना भारत सरकार द्वारा मॉरीशस को वर्ष 2016 में दिए गए 35.3 करोड़ डॉलर के 'विशेष आर्थिक पैकेज' के अंदर प्रारम्भ की जा रहीं पांच आधारभूत ढांचा परियोजनाओं में से एक है.

मॉरीशस में देश की सहायता से मेट्रो एक्सप्रेस प्रोजेक्ट का कार्य भी चल रहा है. पिछले वर्ष सितंबर तक बराह किमी मेट्रो लाइन का कंस्ट्रक्शन पूरा हो गया था. अब इस प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में चौदह किमी मेट्रो लाइन के निर्माण का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है. विदेश मंत्रालय ने इसकी सूचना दी. इसके अलावा देश के सहयोग से वहां एक ईएनटी अस्पताल बन रहा है. सौ बेड वाले इस अति आधुनिक हॉपिटल के निर्माण में भारत देश ने बड़ी भूमिका निभाई है.

भारतीय मूल के प्रीतम सिंह सिंगापुर की संसद में बने पहले विपक्ष नेता

कोरोना को लेकर WHO ने दी बड़ी चेतावनी, जरूर पढ़े यह खबर

टाइगर्स का गढ़ है भारत, हर वर्ष बढ़ रही तादाद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -