पीएम मोदी आज दाहोद में भारतीय रेलवे की पहली लोकोमोटिव यूनिट का लोकार्पण करेंगे
पीएम मोदी आज दाहोद में भारतीय रेलवे की पहली लोकोमोटिव यूनिट का लोकार्पण करेंगे
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार शाम गुजराथ के दाहोद में एक रेलवे विनिर्माण परिसर में 9,000 हॉर्सपावर (एचपी) इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के निर्माण की आधारशिला रखेंगे।

भारतीय रेलवे की दाहोद कार्यशाला सरकार की 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' पहल के हिस्से के रूप में बोली प्रक्रिया के माध्यम से एक तकनीकी भागीदार का चयन करने के बाद उच्च हॉर्सपावर 9,000 एचपी इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के लिए एक उत्पादन संयंत्र बनने के लिए निर्धारित है।

भारतीय रेलवे को 1,200 उच्च-हॉर्सपावर 9,000 हॉर्सपावर लोकोमोटिव के निर्माण के लिए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने की उम्मीद है।

"2024 की शुरुआत में, पहला लोकोमोटिव बाहर हो जाएगा। यह परियोजना "मेक इन इंडिया" और "आत्मनिर्भर भारत" कार्यक्रम को बढ़ावा देगी। ये लोकोमोटिव देश के माल ढुलाई को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, "रेलवे ने नोट किया।

ये उच्च-अश्वशक्ति वाले लोकोमोटिव मालगाड़ी की औसत गति और लोडिंग क्षमता में वृद्धि करके भीड़भाड़ वाले रेल पटरियों की भीड़-भाड़ को कम करने में सहायता करेंगे। यह 120 किलोमीटर प्रति घंटे की शीर्ष गति से 4,500 टन के कार्गो लोड को ढोने में सक्षम होगा। ये लोकोमोटिव कार्गो ट्रेन की आवाजाही में क्रांति लाएंगे।

प्रौद्योगिकी भागीदार द्वारा प्रशिक्षण और पर्यवेक्षण के माध्यम से, यह नई परियोजना मौजूदा कर्मचारियों के तकनीकी कौशल में सुधार करने में मदद करेगी।  यह 3,500 प्रत्यक्ष और 7,000 अप्रत्यक्ष नौकरियों का सृजन करके क्षेत्र के विकास में योगदान देगी। भारतीय रेल के लिए ब्रॉड गेज इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव और निर्यात के लिए स्टैंडर्ड गेज इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का उत्पादन दाहोद कार्यशाला में किया जाएगा।

इस शहर में मास्क न लगाने वालों का कटेगा चालान

क्या आपका भी है इन बैंकों में अकाउंट तो पढ़ ले ये जरुरी खबर

कुमार विश्वास के बाद अब कांग्रेस नेता अलका लांबा के घर पहुंची पंजाब पुलिस

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -