काशी की महिलाओं से PM मोदी ने किया संवाद, पूछा- 'कभी लगा कि हम गाय के साथ सेल्फी लें'
काशी की महिलाओं से PM मोदी ने किया संवाद, पूछा- 'कभी लगा कि हम गाय के साथ सेल्फी लें'
Share:

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी ने गीर गाय पाने वाली पशुपालक महिलाओं से संवाद किया। सोशल मीडिया अकाउंट ‘X’ पर भी उन्होंने इसका वीडियो साझा किया। महिलाओं ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ खुलकर चर्चा की तथा गीर गाय के मिलने के बाद उनका जीवन कैसे बदला, ये भी बताया। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे बेहद खुशी हुई कि गीर गाय मिलने के बाद बाबा विश्वनाथ की नगरी में महिलाओं एवं बहनों के जीवन में बहुत परिवर्तन आया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने महिलाओं से पूछा कि क्या आपके जहन में कभी ये आया कि हम गाय के साथ सेल्फी लें। इस पर कई महिलाओं ने कहा कि हम तो पहले से ही अपनी गाय के साथ कई सेल्फी ले चुकी हैं। मोदी ने कहा कि हमने गुजरात में एक नियम बनाया था कि दूध का पैसा किसी पुरुष को मत दो। इसका पैसा महिलाओं के खाते में ही जाएगा। यहां भी मैं यही ऐलान करता हूं कि दूध का पैसा सीधे महिलाओं के अकाउंट में जाएगा।

तत्पश्चात, प्रधानमंत्री मोदी ने हंसते हुए कहा, ‘फिर ऐसा तो नहीं होगा कि मोदी जी ने घर में झगड़ा करवा दिया।’ उनके ऐसा बोलते ही महिलाएं भी खूब मुस्कुराने लगीं। मोदी ने कहा कि नारीशक्ति का सशक्तिकरण हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री मोदी से संवाद के चलते एक महिला ने बताया कि हमारे बच्चे गीर गाय से अपनी बातें शेयर करते हैं। उनसे प्यार करते हुए कई बार लिपट जाते हैं। एक महिला ने गीर गाय के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताते हुए बताया कि जो बोनस का पैसा आता है उससे मैं वर्मी खाद का काम करती हूं। महीने में तकरीबन 40 से 50 कुंतल वर्मी खाद तैयार होती है जिसे बाजार में बेच देती हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने इस पर कहा, ‘अरे वाह, आप तो बड़ा स्टार्टअप चलाती हो।’ एक अन्य महिला ने कि गीर गाय का आना हमारे लिए बहुत शुभ रहा। 14 वर्ष पश्चात् हमारे घर में बछिया हुई जिसे हम प्यार से हनी-बनी कहते हैं।

एक अन्य महिला ने बताया कि उनके पास कोई गाय नहीं थी। पहली बार गीर गाय आई जिसके पश्चात् परिवार आर्थिक तंगी से बाहर आया। पहले जहां कुछ नहीं था वहीं अब महीने से 8 से 9 हजार रुपए की आमदनी होती है। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने मुस्कुराते हुए कहा, ‘घर में आप जो इतनी कमाई कर रही हैं तो आपकी दादागिरी बढ़ गई होगी।’ इस पर महिला ने भी मुस्कुराते हुए कहा कि अब महिलाओं को आप जो सशक्तिकरण की तरफ ले जा रहे हैं उसके लिए मैं आपके प्रति थैंकफुल हूं।

संवाद में प्रधानमंत्री मोदी ने महिला पशुपालकों को सरकार द्वारा मुंहपका-खुरपका रोग से बचाव के लिए चलने वाली टीकाकरण अभियान के बारे खबर दी तथा कहा कि ये टीकाकरण नियमित रूप से करवाना चाहिए। मोदी ने कहा कि किसान परिवार की बहनों को दो तीन वर्ष पहले स्वदेशी नस्ल की गीर गाय दी गई थी। मकसद था कि पूर्वांचल में बेहतर नस्ल की स्वदेशी गायों को लेकर जानकारी बढ़े तथा किसानों पशुपालकों को फायदा प्राप्त हो। आज यहां 350 के लगभग गीर गायों का आंकड़ा पहुंच गया है। पहले जहां सामान्य गाय से 5 लीटर दूध मिलता था वहीं गीर गाय 15 लीटर दूध देती है। इससे बहनों को प्रत्येक महीने हजारों रुपए की अतिरिक्त कमाई हो रही है।

इंस्टाग्राम रील बनाने के बाद पुल से कूद गया युवक, जाँच में जुटी पुलिस

पटना में मचा बवाल! स्थायी नौकरी की मांग कर रहे ग्राम रक्षा दल के लोगों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

टर्म इंश्योरेंस लेते समय मेडिकल टेस्ट अनिवार्य क्यूँ होते हैं?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -