पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ में किया 6,400 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट का उद्घाटन, बोले - विकास की दिशा में एक और कदम
पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ में किया  6,400 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट का उद्घाटन, बोले - विकास की दिशा में एक और कदम
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं, यहाँ उन्होंने गुरुवार (14 सितंबर) को चुनावी राज्य को 6,400 करोड़ रुपये की रेल क्षेत्र की परियोजनाएं समर्पित कीं। उन्होंने राज्य के नौ जिलों में बनने वाले 50-50 बिस्तरों वाले 'क्रिटिकल केयर ब्लॉक' की आधारशिला रखी। रायगढ़ में 'शंखनाद रैली' को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, 'छत्तीसगढ़ ने विकास की दिशा में एक और कदम बढ़ाया है, क्योंकि आज राज्य में 6,400 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया।'

उन्होंने राज्य में एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्ड (sickle cell consultation card) भी वितरित किये। उन्होंने कहा कि, "केंद्र सरकार की सभी बड़ी परियोजनाएं अब छत्तीसगढ़ में पूरी हो रही हैं। राज्य में रेल नेटवर्क के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ रहा है।" G20 शिखर सम्मेलन पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि वैश्विक शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली आए विश्व नेता गरीबों के कल्याण, विकास के लिए भारत के प्रयासों से प्रभावित हुए।  परियोजनाओं में छत्तीसगढ़ पूर्व रेल परियोजना चरण- I, चंपा और जामगा के बीच तीसरी रेल लाइन, पेंड्रा रोड और अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन और तलाईपल्ली कोयला खदान को एनटीपीसी लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन (STPS) से जोड़ने वाली एमजीआर (मेरी-गो-राउंड) प्रणाली शामिल है। 

विशेष रूप से, यह रेल परियोजना क्षेत्र में यात्रियों की आवाजाही के साथ-साथ माल ढुलाई को सुविधाजनक बनाकर सामाजिक आर्थिक विकास को गति प्रदान करेगी। छत्तीसगढ़ पूर्व रेल परियोजना चरण- I को मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के लिए महत्वाकांक्षी पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के तहत विकसित किया जा रहा है और इसमें खरसिया से धरमजयगढ़ तक 124.8 किलोमीटर की रेल लाइन शामिल है, जिसमें गारे-पेलमा के लिए एक स्पर लाइन और छाल, बरौद, दुर्गापुर और अन्य कोयला खदानों को जोड़ने वाली तीन फीडर लाइनें शामिल हैं। 

इससे पहले मध्य प्रदेश के बीना में प्रधानमंत्री मोदी ने 50,700 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का रिमोट का बटन दबाकर शिलान्यास किया। बीना में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह परियोजनाएं इस क्षेत्र के औधोगिक विकास को ऊर्जा देगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं पर केंद्र सरकार 50,000 करोड़ से ज्यादा खर्च करने वाली है। आप कल्पना करें कि इतने रुपए हमारे देश के कई प्रदेशों का कुल बजट भी नहीं होता जितना आज एक कार्यक्रम के लिए भारत सरकार लगा रही है।

मध्य प्रदेश के बीना में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “हमने मध्य प्रदेश को भय से मुक्ति दिलाई, क़ानून व्यवस्था को स्थापित किया। लोगों को ध्यान होगा कि कैसे कांग्रेस ने बुंदेलखंड को पानी के लिए तरसा रखा था। आज की सरकार में हर घर तक सड़क, बिजली पहुंच रही है। आज बड़े-बड़े निवेशक मध्य प्रदेश आना चाहते हैं, नई-नई फैक्ट्री लगाना चाहते हैं। अगले कुछ वर्षों में मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास की नई ऊंचाईयां छूने जा रहा है।” प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में लंबे वक़्त तक शासन करने वालों ने भ्रष्टाचार और अपराध के अतिरिक्त और कुछ नहीं किया। मध्य प्रदेश के बीना में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्रीमोदी ने कहा, “जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता का श्रेय 140 करोड़ भारतीयों को जाता है। यह हमारे देश की सामूहिक शक्ति का प्रमाण है। जी20 प्रतिनिधि हमारे देश की विविधता और विरासत से प्रभावित हुए।”

दिल्ली में फिर बढ़ने लगा वायु प्रदूषण, निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने बनाया ये प्लान

संसद के विशेष सत्र को लेकर हलचल तेज़ ! भाजपा के बाद अब कांग्रेस ने अपने सांसदों को जारी किया व्हिप

'I.N.D.I.A. गुट के दो काम, सनातन को कोसना और पत्रकारों को धमकाना..', एंकर्स के बहिष्कार पर बोले जेपी नड्डा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -