स्वीडन हुआ मोदीमय

Apr 17 2018 06:45 AM
स्वीडन हुआ मोदीमय

स्टॉकहोम: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी विदेश यात्रा के पहले पड़ाव स्वीडन पर पहुँच चुके हैं, यह 30 सालों में पहला मौका है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री स्वीडन गया हो, इससे पहले 1988 में तत्कालीन पीएम राजीव गाँधी स्वीडन की यात्रा पर गए थे. पीएम मोदी के एयरपोर्ट पहुँचते ही स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन प्रोटोकॉल तोड़कर पीएम मोदी को एयरपोर्ट लेने पहुंचे. जहाँ पीएम का गर्मजोशी से स्वागत हुआ और वहां मौजूद लोगों ने मोदी-मोदी और वन्दे मातरम् के नारे भी लगाए.

स्वीडन पहुंचने के बाद पीएम मोदी स्टॉकहोम में भारतीय समुदाय के लोगों से मिले, स्टॉकहोम में आज दोनों देशों के पीएम कई मुद्दों पर बात करेंगे. उसके बाद मोदी कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा लेने के लिए रात को ही लंदन पहुंचेंगे.स्वीडन और ब्रिटेन की अपनी यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि वह व्यापार, निवेश और स्वच्छ ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी गहरा बनाने को लेकर आशान्वित हैं. प्रधानमंत्री स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर पहुंचे हैं . वह स्वदेश वापसी के दौरान 20 अप्रैल को बर्लिन में कुछ देर के लिए ठहरेंगे. 

पीएम मोदी ने अपनी स्वीडन यात्रा के बारे में सोशल मीडिया पर लिखा , ‘‘ भारत और स्वीडन के बीच दोस्ताना रिश्ता है. हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों तथा खुले, समावेशी एवं नियमों की बुनियाद पर टिकी वैश्विक व्यवस्था के प्रति कटिबद्धता पर आधारित है. स्वीडन हमारे विकास पहलों में एक मूल्यवान साझेदार है.

कॉमनवेल्थ सम्मेलन: भारत बड़ी जिम्मेदारी की तैयारी में

पीएम मोदी का ऐतिहासिक ब्रिटेन दौरा

मेरा पीएम बनना 'बाबा साहेब' की देन - पीएम मोदी

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App