पीएम मोदी का ऐतिहासिक ब्रिटेन दौरा
पीएम मोदी का ऐतिहासिक ब्रिटेन दौरा
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने ब्रिटेन दौरे में लंदन के ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल वेस्टमिंस्टर से दुनिया को संबोधित करेंगे. मोदी स्वीडन से मंगलवार की रात को ब्रिटेन पहुंचेंगे. इस दौरान वह द्विपक्षीय बैठक में बुधवार को हिस्सा लेंगे. इसके बाद सेंट्रल हॉल वेस्टमिंस्टर से उनके भाषण का लाइव टेलीकास्ट होगा. भारत की बात सबके साथ कार्यक्रम के आयोजक यूरोप इंडिया फोरम के मुताबिक , बुधवार की शाम को भारत के प्रधानमंत्री सभी राष्ट्रीयता और पृष्ठभूमि वाले लोगों को संबोधित करेंगे और इस दौरान न्यूजीलैंड के उत्तरी ध्रुव से लेकर सऊदी अरब एवं सैन फ्रांसिस्को तक से सोशल मीडया पर आए सवालों के जवाब देंगे. बताया जा रहा है कि इस दौरान पीएम मोदी ब्रिटेन के साथ शिक्षा के संबंध में बड़ा करार कर सकते हैं. 

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त डोमिनिक अस्किथ ने कहा कि ब्रिटेन भारत के साथ शेक्षिक योग्यता की पारस्परिक मान्यता के लिए समझौते पर बेहद उत्सुक है, पिछले महीने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की यात्रा के दौरान भारत और फ्रांस के बीच भी एक ऐसा ही समझौता किया गया था. अस्किथ ने कहा, इस पर चर्चा चल रही है और हम ऐसा करना बहुत पसंद करेंगे, ब्रिटेन भारतीय छात्रों की पसंद है. करीब 14,000 भारतीय छात्र हर साल यहां उच्च शिक्षा हासिल करने जाते हैं, उन्होंने यह भी बताया कि तकनीक के क्षेत्र में भी हम भारत के साथ काम करने को तैयार हैं. अस्किथ ने यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार में पिछले साल के मुकाबले 15 प्रतिशत का इजाफा हुआ है, जो काफी उत्साहजनक है. 

भारतीय जनता पार्टी के विदेश मामले विभाग के प्रभारी विजय चौठइवाले ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ यह निर्बाध वार्ता होगी जैसा पहले कभी नहीं देखा गया. सेंट्रल हॉल वेस्टमिंस्टर ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान 1931 में महात्मा गांधी की मेजबानी की थी. उस समय इसे मैथोडिस्ट सेंट्रल हाल के नाम से जाना जाता था. हॉल में भाषण देने वाले लोगों में रंगभेद विरोधी नेता मार्टिन लूथर किंग जूनियर , दलाई लामा और राजकुमारी डायना भी शामिल हैं. 

मेरा पीएम बनना 'बाबा साहेब' की देन - पीएम मोदी

पीएम मोदी बीजापुर पहुंचे, करेंगे 'आयुष्मान भारत' का शुभारम्भ

2019चुनाव: 'कमल' को कुचलने के लिए 'हाथी-साइकिल' एक साथ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -