दुनिया के सबसे पॉपुलर नेता की लिस्ट में PM मोदी फिर टॉप पर, सामने आई मॉर्निंग कंसल्ट की रेटिंग
दुनिया के सबसे पॉपुलर नेता की लिस्ट में PM मोदी फिर टॉप पर, सामने आई मॉर्निंग कंसल्ट की रेटिंग
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं. अमेरिका स्थित कंसल्टेंसी फर्म ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ के एक सर्वे के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी को 76 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग मिली है. प्रधानमंत्री मोदी के बाद मैक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर दूसरे नंबर पर हैं, उन्हें 66 फीसदी रेटिंग मिली है. तत्पश्चात, स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट को 58 प्रतिशत तथा ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा 49 प्रतिशत रेटिंग प्राप्त हुई है.

प्रधानमंत्री मोदी बीते कई वर्षों से इस सूची में टॉप पर बने हुए हैं. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 40 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ लिस्ट में सातवें स्थान पर हैं, जो मार्च के बाद से उनकी सबसे अधिक अप्रूवल रेटिंग है. पॉलिटिकल इंटेलिजेंस फर्म की तरफ से एकत्र किया गया डेटा 22 वैश्विक नेताओं के सर्वे पर आधारित है. 6-12 सितंबर, 2023 तक एकत्र किए गए आंकड़ों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी की सूची में सबसे कम डिसप्रूवल रेटिंग है. ये केवल 18 प्रतिशत है. वही जहां तक डिसप्रूवल रेट का सवाल है, तो टॉप 10 नेताओं की सूची में कनाडा के जस्टिन ट्रूडो की डिसप्रूवल रेटिंग सबसे ज्यादा 58 प्रतिशत है. 

पीएम मोदी ने ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ के सितंबर सर्वे में भी 76 फीसदी की अप्रूवल रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा था. पिछली रेटिंग्स में भी प्रधानमंत्री मोदी टॉप पर रहे थे. अप्रैल के सर्वे में 76 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने अपने अमेरिकी और ब्रिटेन के समकक्षों जो बाइडेन तथा ऋषि सुनक को पीछे छोड़ते हुए ‘सबसे लोकप्रिय’ नेता करार दिया गया था. हाल ही में भारतीय जनता पार्टी यानी भारतीय जनता पार्टी अपनी चुनावी जीत का श्रेय मुख्य रूप से पीएम मोदी की वैश्विक लोकप्रियता को देती है. उसने 4 में से 3 प्रदेशों छत्तीसगढ़, राजस्थान एवं मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव जीते हैं. भारतीय जनता पार्टी ने इस बेहतरीन उपलब्धि को ‘मोदी मैजिक’ करार दिया.

असम की 3 करोड़ आबादी में से 1 करोड़ मुस्लिम ! उनके सामाजिक उत्थान के लिए आर्थिक सर्वे कराएगी हिमंता सरकार, दी मंजूरी

केंद्र ने दिए 11000 करोड़, पंजाब सरकार ने खर्च किए 3000 करोड़ ! बाकी पैसा कहाँ लगाएं ? उलझन में सीएम भगवंत मान

'आंखों में झोंकी मिर्च, फिर 30 बार चाकू से गोदा'! महिला सिपाही के बेटे की सरेआम हुई हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -