अब रेलवे स्टेशन पर खाली बोतलों से भी होगी कमाई, ये है सरकार का प्लान

Jul 30 2019 03:39 PM
अब रेलवे स्टेशन पर खाली बोतलों से भी होगी कमाई, ये है सरकार का प्लान

पटना: अकसर देखने में आता है कि लोग रेलवे स्‍टेशनों पर पानी पीने के लिए बोतल तो खरीदते हैं, किन्तु उसे प्‍लेटफॉर्म या पटरियों पर ही फेंक जाते हैं. किन्तु अब आपको खाली बोतल पर भी लाभ मिल सकता है. दरअसल, इंडियन रेलवे देशभर के 2200 से ज्यादा रेलवे स्‍टेशनों पर बोतल क्रशर मशीन लगाने की तैयारी कर रही है. इस मशीन के माध्यम से बोतलों को रि-साइकिल कर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसके साथ ही मशीन में खाली बोतल डालने वाले शख्‍स को 5 रुपये का कूपन भी मिलेगा.    

गत वर्ष सितंबर महीने में बिहार की राजधानी पटना रेलवे स्‍टेशन पर बोतल क्रशर मशीन लगाई गई थी. पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरो राजेश कुमार के अनुसार गत वर्ष 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक रेलवे द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान के तहत यह मशीन लगाई गई थी. राजेश कुमार ने बताया कि अब तक पटना, दानापुर और राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर कुल 5 बोतल क्रशर मशीनें लगाई जा चुकी हैं. राजेश कुमार कहते हैं कि रेलवे की इस पहल से पर्यावरण को सुरक्षित रखने के साथ ही मटेरियल का सही इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

बोतल क्राशर मशीन में खाली बोतल डालने पर 5 रुपये का कैशबैक कूपन को लेने के लिए मशीन में अपना मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड करना होगा. इसके बाद जैसे ही आप खाली बोतल को मशीन में डालेंगे आपको रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से 5 रुपये का कूपन मिल जाएगा. इस कूपन का उपयोग आप रेलवे की टाईअप पिज्‍जा कंपनी डोमिनोज और मोबाइल वॉलेट पेटीएम से कर सकते हैं. आपको बता दें कि मशीन में जाते ही बोतल नष्‍ट हो जाती है. इस बोतल के मटेरियल से मुंबई की कंपनी बायो क्रश इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कैप और टी शर्ट निर्मित करती है. 

ये हैं क्रिकेट के 5 सबसे रईस अंपायर

विपक्ष के विरोध के बीच सरकार ने लोकसभा में पेश किया बांध सुरक्षा बिल

दिल्ली की इन जगहों पर ले सकते हैं मानसून का मज़ा