'भीड़भाड़ वाले इलाके में हमला करने की योजना..', आतंकी संगठन ISIS की साजिश को लेकर अलर्ट पर मुंबई पुलिस
'भीड़भाड़ वाले इलाके में हमला करने की योजना..', आतंकी संगठन ISIS की साजिश को लेकर अलर्ट पर मुंबई पुलिस
Share:

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस पर पूरे महाराष्ट्र के सभी पुलिस स्टेशनों और सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। यह घटनाक्रम तब सामने आया है जब कई खुफिया सूचनाओं ने एजेंसियों को चिंतित कर दिया है कि इस्लामिक स्टेट (ISIS) से जुड़े आतंकवादी कुछ स्थानीय आतंकी संगठनों के साथ राज्य में संवेदनशील और प्रमुख प्रतिष्ठानों पर हमला करने की योजना बना रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, 15 अगस्त को 77वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न के दौरान संभावित आतंकी हमले की ओर इशारा करने वाली कई खुफिया सूचनाओं के बाद मुंबई और आसपास के इलाकों में सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक शाहनवाज आलम नाम का आतंकी अभी भी फरार है। माना जा रहा है कि वह राज्य के प्रमुख स्थानों पर हमले की योजना बना रहा है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) भारत से बाहर काम कर रहे इस्लामिक स्टेट (ISIS) मॉड्यूल की जांच कर रही है। इस मामले को लेकर केंद्रीय एजेंसी ने 10 आतंकी संदिग्धों को गिरफ्तार किया था, हालांकि शाहनवाज आलम नाम का एक आरोपी अभी भी फरार है। दावा किया जाता है कि वह बम बनाने का प्रशिक्षित विशेषज्ञ है और महाराष्ट्र के जंगली इलाकों में अपने विस्फोट परीक्षण को अंजाम देता रहा है।

मुंबई पुलिस के DCP विशाल ठाकुर ने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों के साथ साझा किए गए खुफिया इनपुट से पता चलता है कि भारत में ISIS मॉड्यूल और अल-सुफा नामक एक स्थानीय आतंकवादी संगठन सहित आतंकवादी समूह 15 अगस्त को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में हमले की योजना बना रहे थे, संभवतः "लावारिस वाहनों" का इस्तेमाल कर रहे थे। मुंबई पुलिस DCP ने भी निवासियों से सतर्क रहने और किसी भी असामान्य व्यक्ति या गतिविधियों के प्रति चौकस रहने का आग्रह किया।  इससे पहले पुणे शहर पुलिस ने 18 जुलाई को मोहम्मद इमरान मोहम्मद यूसुफ खान (23) और मोहम्मद यूनुस मोहम्मद याकूब साकी (24) को गिरफ्तार किया था। ये दोनों ग्राफिक आर्टिस्ट हैं और मध्य प्रदेश के रतलाम के रहने वाले हैं। उन्हें मोटरसाइकिल चोरी करने के प्रयास के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन बाद में जांच के दौरान पता चला कि वे आतंकवादी समूह अल-सुफा में शामिल थे। घटना लगभग 2:45 बजे सामने आई जब कोथरुड पुलिस स्टेशन की एक गश्ती टीम ने देखा कि तीन लोग एक दोपहिया वाहन चोरी करने की कोशिश कर रहे थे। पीछा करने के बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। 

हालांकि, पुलिस उनके साथी मोहम्मद शाहनवाज शफीउर्रहमान आलम (31) को गिरफ्तार नहीं कर सकी, जो घर की तलाशी के लिए ले जाते समय भागने में सफल रहा। आलम झारखंड के हज़ारीबाग़ का रहने वाला बताया जा रहा है।  उनके पुणे आवास पर एक तलाशी अभियान के दौरान, पुलिस टीमों को कई संदिग्ध वस्तुएं मिलीं, जिनमें एक बॉक्स जिसमें "ड्रोन सामग्री", एक पिस्तौल की थैली, एक जिंदा कारतूस, कुछ "सफेद रंग की गोलियां", नकली आधार कार्ड और कई अन्य दस्तावेज शामिल थे। इससे पहले, जब उनका नाम आतंकी मामले की जांच में सामने आया था, जिसमें कुछ संदिग्ध अल-सुफ़ा सदस्यों को राजस्थान पुलिस ने रतलाम में गिरफ्तार किया था, तो वे रतलाम से भाग गए थे। पूछताछ के दौरान उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने मोटरसाइकिलों में विस्फोटक रखकर जयपुर और पुणे में भीड़भाड़ वाले स्थानों पर बम विस्फोटों को अंजाम देने की योजना बनाई थी।

अचानक 150 फीट ऊंचे मोबाइल टावर पर चढ़ गया युवक, फिर जो किया उसने सबको कर दिया हैरान

भिवानी हत्याकांड में मोनू मानेसर के खिलाफ जांच जारी, राजस्थान पुलिस बोली- अभी तक उसकी प्रत्यक्ष भागीदारी नहीं मिली

DBT अपनाकर सरकार ने बचाए करदाताओं के 2.73 लाख करोड़, वित्त मंत्री ने कहा- इससे लीकेज रोकने में मिली मदद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -