Share:
अक्टूबर में घूमने के लिए शानदार हैं भारत की ये 5 जगहें, होगी स्वर्ग की अनुभूति
अक्टूबर में घूमने के लिए शानदार हैं भारत की ये 5 जगहें, होगी स्वर्ग की अनुभूति

भारत में यात्रा के लिए अक्टूबर एक आदर्श महीना माना जाता है। जैसे-जैसे चिलचिलाती गर्मी कम होती जाती है, मौसम सुहावना हो जाता है, जिससे यह देश भर के विभिन्न स्थलों की खोज के लिए एक आदर्श समय बन जाता है। इसके अतिरिक्त, अक्टूबर गांधी जयंती, राम नवमी और दशहरा जैसी छुट्टियां लेकर आता है, जो इसे यात्रियों के लिए और भी अधिक आकर्षक बनाता है। इस लेख में, हम आपको अक्टूबर के महीने में भारत में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों से परिचित कराएँगे।

1. हम्पी, कर्नाटक:
हम्पी, कर्नाटक का एक शहर, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जो अपने प्राचीन मंदिरों, स्मारकों और आश्चर्यजनक वास्तुशिल्प चमत्कारों के लिए जाना जाता है। यह एक ऐसा गंतव्य है जो दुनिया भर से इतिहास प्रेमियों और वास्तुकला प्रेमियों को आकर्षित करता है। हम्पी की ऐतिहासिक संरचनाओं की खोज, जिनमें विरुपाक्ष मंदिर, विजया विट्ठल मंदिर, हनुमान मंदिर, नदी के किनारे के खंडहर, रानी का स्नानघर और लक्ष्मी नारायण मंदिर शामिल हैं, समय में पीछे की यात्रा है। शहर के अद्वितीय खंडहर इसके समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत का प्रमाण हैं।

2. आगरा, उत्तर प्रदेश:
उत्तर प्रदेश में स्थित आगरा, दुनिया के सात अजूबों में से एक, ताज महल का घर है। यमुना नदी के तट पर स्थित प्रतिष्ठित ताज महल, दुनिया भर के यात्रियों के लिए एक अवश्य देखने लायक आकर्षण है। आगरा घूमने के लिए अक्टूबर एक उत्कृष्ट समय है, क्योंकि मौसम पर्यटन के लिए सुखद और आरामदायक है। ताज महल के अलावा, पर्यटक आगरा किला, जामा मस्जिद, मेहताब बाग, अकबर का मकबरा (सिकंदरा), और फतेहपुर सीकरी देख सकते हैं, जो सभी इतिहास और स्थापत्य सुंदरता से भरे हुए हैं।

3. कोलकाता, पश्चिम बंगाल:
कोलकाता, जिसे सिटी ऑफ जॉय के नाम से भी जाना जाता है, अक्टूबर में घूमने के लिए एक शानदार जगह है। इस महीने के दौरान शहर पश्चिम बंगाल के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक, दुर्गा पूजा के भव्य उत्सव के साथ जीवंत हो उठता है। दुर्गा पूजा एक सप्ताह तक चलने वाला उत्सव है जहां देवी दुर्गा की खूबसूरती से तैयार की गई मूर्तियों की बड़े उत्साह और उमंग के साथ पूजा की जाती है। पूरा शहर रंग-बिरंगी सजावट, विस्तृत पंडालों (अस्थायी मंदिरों) और सांस्कृतिक प्रदर्शनों से सजाया गया है। दुर्गा पूजा के अलावा, आप कोलकाता में निक्को पार्क, विक्टोरिया मेमोरियल, कालीघाट मंदिर और बेलूर मठ जैसे आकर्षण देख सकते हैं।

4.ऋषिकेश, उत्तराखंड:
शांतिपूर्ण और तरोताजा करने वाली छुट्टी चाहने वालों के लिए, उत्तराखंड में ऋषिकेश अक्टूबर में एक आदर्श स्थान है। गंगा नदी के तट पर स्थित, ऋषिकेश ठंडी हवाओं और शांत वातावरण के साथ एक शांत वातावरण प्रदान करता है। यह योग और आध्यात्मिकता का एक प्रसिद्ध केंद्र है, जो दुनिया भर से साधकों को आकर्षित करता है। पर्यटक व्हाइट-वॉटर राफ्टिंग, ट्रैकिंग और कैंपिंग जैसी साहसिक गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं। ऋषिकेश के प्रमुख आकर्षणों में नीलकंठ महादेव मंदिर, राम झूला, लक्ष्मण झूला, जानकी मंदिर, नीर गढ़ झरना, ऋषिकुंड, स्वर्ग आश्रम, बीटल्स आश्रम और त्रिवेणी घाट शामिल हैं।

5. दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल:
दार्जिलिंग, जिसे अक्सर "पहाड़ियों की रानी" कहा जाता है, पश्चिम बंगाल का एक सुरम्य हिल स्टेशन है। यह अपने हरे-भरे चाय बागानों, हिमालय के मनोरम दृश्यों और साल भर सुखद जलवायु के लिए जाना जाता है। अक्टूबर में, दार्जिलिंग का मौसम विशेष रूप से आनंददायक होता है, जो इसे यात्रा के लिए एक उत्कृष्ट समय बनाता है। दार्जिलिंग में रहते हुए, आप पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, रॉक गार्डन, पीस पैगोडा, टाइगर हिल, घूम मठ, सेंट एंड्रयूज चर्च और सिंगालीला नेशनल पार्क जैसे आकर्षण देख सकते हैं।

अंत में, अक्टूबर भारत के विविध सांस्कृतिक और प्राकृतिक खजाने का पता लगाने का एक शानदार समय है। चाहे आप इतिहास, आध्यात्मिकता, त्योहारों में रुचि रखते हों, या बस सुखद मौसम का आनंद लेना चाहते हों, ये गंतव्य प्रत्येक यात्री के लिए कुछ न कुछ प्रदान करते हैं। तो, अपना बैग पैक करें और अक्टूबर के मनमोहक महीने में भारत की सुंदरता और समृद्धि का अनुभव करने के लिए एक यादगार यात्रा पर निकल पड़ें।

गेहूं या चावल... कौन सा आटा है ज्यादा फायदेमंद? यहाँ जानिए

डेंगू की मार से कराह रहा बिहार, नए मामलों ने तोड़ा 5 साल का रिकॉर्ड, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताई चिंता

आपका साथी आपका कितना सम्मान करता है, इन 5 संकेतों से जानें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -