2022 तक हर घर में बिजली : गोयल
2022 तक हर घर में बिजली : गोयल
Share:

नई दिल्ली : जहाँ कुछ समय पहले ही केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल ने यह कहा है कि केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2020 तक देश के हर घर में बिजली पहुँचाने का काम किया जाना है. वहीँ अब यह बात सामने आ रही है कि उन्होंने हाल ही में इलाहाबाद, फूलपुर और कौशांबी के शहरी इलाकों के लिए "इंटीग्रेटेड पॉवर डेवलपमेंट स्कीम" के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के लिए "दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना" का शुभारम्भ किया है.

इस दौरान केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने यह कहा है कि 2022 तक करीब 32,612 करोड़ रुपये का निवेश किया जाना है. और इस निवेश से देश के सभी घरों में बिजली मुहैया करवाया जाना है. जबकि इसके साथ ही यह भी सुनने को मिला है कि वर्ष 2019 तक सभी गांवों का विद्युतीकरण कर दिया जाना है.

जानकारी में यह बात भी बता दे कि उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान यह भी कहा है कि देश के इतिहास में ऐसा पहली बार देखने को मिलने वाला है कि शहर और गांवों के लिए एक ही साथ में दो विद्युतीकरण योजनाओं का शुभारम्भ किया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने उत्तर प्रदेश के विद्युतीकरण की योजनाओं के बारे में भी चर्चा की है. उन्होंने बताया है कि उत्तर प्रदेश के प्रत्येक गांव में बिजली पहुंचाने के लिए आईपीडीएस के तहत 4721 करोड़ रुपये और गांवों के लिए 11500 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -