केंद्र ने घटाई एक्साइज ड्यूटी तो राज्यों ने VAT, जानिए इसके बाद क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव

नई दिल्ली: मोदी सरकार द्वारा ईंधन पर उत्पाद शुल्क (Excise Duty) में कमी करने के कुछ दिनों बाद भी देश के कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान पर हैं. राजस्थान के श्रीगंगानगर में महंगा पेट्रोल और डीजल पूरे देश में सबसे महंगा बिक रहा है. यहां एक लीटर पेट्रोल का भाव 116.34 रुपये हैं. जबकि डीजल की कीमत 100.53 रुपये प्रति लीटर है. किन्तु आपको जानकर हैरानी होगी कि देश में एक ऐसा शहर है, जहां आज श्रीगंगानगर के मुकाबले पेट्रोल 33.38 रुपये और डीजल 23.40 रुपये सस्ता बिक रहा है.

दरअसल, अंडमान एवं निकोबार द्वीप की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में देश में सबसे तेल मिल रहा है. यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 82.96 रुपये है, जो श्रीगंगानगर के मुकाबले 33.38 रुपये कम है. वहीं, यहां एक लीटर डीजल महज 77.13 रुपये का मिल रहा है. बता दें कि आज सोमवार को सरकारी तेल कंपनियों IOC, HPCL और BPCL द्वारा आम आदमी को राहत दी गई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज तेल की कीमतों में कोई संशोधन नहीं किया है. इस वक़्त दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल का 86.67 रुपये प्रति लीटर है.

बता दें कि पंजाब की कांग्रेस सरकार ने भी राज्य में पेट्रोल और डीजल (Petrol, Diesel) पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) घटा दिया है, जिससे इनकी कीमतों में क्रमश: 10 रुपये प्रति लीटर और 5 रुपये प्रति लीटर तक की गिरावट आई है. पेट्रोल और डीजल की नई दरें आज से लागू हो चुकी हैं. पंजाब में अभी पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आई राहतभरी खबर, जानिए आज का भाव

Q2FY22 में वास्तविक जीडीपी में हो सकती है इतने प्रतिशत की वृद्धि

जापान व्यापार यात्रियों के लिए कम करेगा क्वारंटाइन की अवधि

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -