पेट्रोल और डीजल के कीमतों में होगी बढ़ोतरी, ये है वजह
पेट्रोल और डीजल के कीमतों में होगी बढ़ोतरी, ये है वजह
Share:

देशभर में 1अप्रैल से नए मानको के आधार पर बीएस6 गाड़ियों का नियम लागू होने जा रहा है इसके साथ ही इन गाड़ियों में ईधन की आपूर्ति के लिए भी पर्याप्त तैयारियां भी पूरी करना जरुरी है इसी के चलते शुक्रवार को सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कपंनी इंडियन ऑयल के सूत्रों से खबर मिली है कि वह कम कार्बन उत्सर्जन वाले बीएस-6 मानकों के अनुकूल ईंधन की आपूर्ति एक अप्रैल से करने को तैयार है।इसके चलते पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में मामूली बढ़ोतरी होगी। कीमतों में कितनी वृद्धि हुई, इस बारे में पता लगाया गया तो ये ज्ञात हुआ की यह वृद्धि मामूली होगी। वही गौर करने वाली बात ये है की एक अप्रैल से देशभर में नए ईंधन की बिक्री शुरू होगी जिसमें सल्फर की मात्रा केवल 10 पीपीएम (पार्ट पर मिलियिन) होगी, जो अभी 50 पीपीएम है। इस ओर कंपनी सूत्रों का कहना है की दाम में बढ़ोतरी इतनी होगी की ग्राहकों पर कोई अतिरिक्त भार नहीं आएगा।

IOC के अलावा देश की कई बढ़ी और जानी मानी कंपनियों ने भी इस आयल आपूर्ति की और काम करना शुरू कर दिया है जिसमे, BPCL द्वारा इस और कदम उठाते हुए इसके लिए लगभग 7,000 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। जबकि ONGC द्वारा संचालित HPCL ने अभी तक BS-6 ईंधन आपूर्ति के बारे में इसका खुलासा नहीं किया है कि वह कितनी तैयार है। HPCL ने कहा था कि वह 26-27 फरवरी से BS-6 ईंधन के साथ तैयार है और यह 1 मार्च से केवल नए ईंधन की बिक्री करेगा। इस कदम में अग्रणी रही आईओसी सूत्रों ने मुंबई में संवाददाताओं को बताया कि देश की सबसे बड़ी तेल आपूर्तिकर्ता कंपनी ने कम सल्फर वाले डीजल और पेट्रोल के उत्पादन को लेकर अपनी रिफाइनरी को उन्नत बनाने को लेकर 17,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। गौर करने वाली बात ये है की इस क्षेत्र में अकेले IOC ने ही 17,000 करोड़ रुपये निवेश किया है। जबकि सार्वजनिक तेल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने अपनी रिफाइनरी को उन्नत बनाने के लिए 35,000 करोड़ रुपये निवेश किया है। 

बीएस6 के इन मानकों को पूरी करने के साथ ही इसके ईधन की आपूर्ति के लिए भी तैयारियां पूरी कर ली गयी है और इसके साथ ही 1अप्रैल से देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। 

भारत में हौंडा ने इस बाइक का अपग्रेड वर्जन किया लांच, जाने फीचर्स

नयी लैंड रोवर डिफेंडर पांच ट्रिम विकल्प के साथ भारत में लांच, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

स्वीडन कंपनी ने भारत ऑटो बाजार में ली एंट्री, लांच की पहली दो बाइक्स 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -