पेट में बनती है गैस तो भूल से भी न करें इन चीज़ों का सेवन
पेट में बनती है गैस तो भूल से भी न करें इन चीज़ों का सेवन
Share:

सेहत को लेकर जागरूक रहने के लिए हर कोई कहता है. ऐसे में इंसान को हमेशा ही अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यह अधिक जरुरी है. ऐसे में पेट में गैस बनना एक आम बात है जो सेहत के लिए भी नुकसानदायक होती है. वहीं आज के समय में बच्चे बूढ़े तथा जवान सभी लोग पेट में गैस बनने तथा एसिडिटी जैसी समस्याओं से परेशान है, पेट में गैस बनने पर पेट में अत्यधिक मात्रा में दर्द होने लगता है, और कई बार यह एक शर्मिंदगी की वजह भी बन जाती है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं पेट में गैस बनने के कारणों के बारे में जो आपको भूल से भी नहीं करने चाहिए.

* कभी भी चाय और कॉफी का सेवन ना करें क्योंकि चाय और कॉफी में कैसी नाम का तत्व पाया जाता है, जो हमारे पेट में गैस बनने के लिए जिम्मेदार माना जाता है. अगर आप इनका सेवन करते हैं तो बहुत कम मात्रा में करें.

* कोल्ड्रिंग में अत्यधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड गैस पाई जाती है,जब हम इसका सेवन करते हैं, तो यह गेस हमारे पेट में गैस का रूप धारण कर लेती है. इस कारण आप कोल्ड्रिंग का सेवन भी कम कर दें या ना करें.

* जल्दबाजी में भोजन का सेवन करना भी हानिकारक हो सकता है और इससे भी पेट में गैस बनती है. जल्दी भोजन करने से भोजन का पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता, और इसी के कारण हमारे पेट में गैस जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है.

* भोजन के बाद पानी का सेवन करने से हमारे पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है, तथा भोजन का पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता, इस कारण अगर आपके पेट में गैस बनती है, तो आपको कभी भी भोजन के तुरंत बाद पानी का सेवन करने से बचना चाहिए. ध्यान रहे खाना खाने के 1 घंटे बाद पानी पिए.

कोरोना पीड़ितों की सेवा कर रही ये राजकुमारी, दुआएं दे रहे लोग

आपको नहीं पता होंगे छुहारा और दूध खाने के यह दमदार फायदे

कैंसर तक को मात देता है कच्चा प्याज, खाने से होते है यह बड़े-बड़े फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -