सर्दियों के दौरान हाई ब्लड प्रेशर वाले जरूर खाएं ये फूड्स, वरना होगी दिक्कत
सर्दियों के दौरान हाई ब्लड प्रेशर वाले जरूर खाएं ये फूड्स, वरना होगी दिक्कत
Share:

सर्दियों के मौसम में शरीर की विशेष देखभाल करना आवश्यक है, खासकर उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसी स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए। स्वास्थ्य जटिलताओं को रोकने के लिए उनके लिए अपने आहार और दिनचर्या पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। ठंड के मौसम में, रक्त गाढ़ा हो जाता है, जिससे थक्का बनने और थकान की चिंता होती है।

ठंड के मौसम में खून गाढ़ा क्यों हो जाता है?
हार्ट.ओआरजी के अनुसार, सर्दियों के दौरान तापमान में गिरावट के कारण रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त, ठंड के कारण रक्त गाढ़ा हो सकता है, जिससे थक्के बनने में योगदान होता है। उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों के लिए, यह स्थिति विशेष रूप से खतरनाक हो सकती है।

गाढ़े खून के लक्षण:
गाढ़े रक्त के लक्षण तुरंत स्पष्ट नहीं हो सकते हैं, लेकिन स्थिति बढ़ने पर वे प्रकट होते हैं। ध्यान देने योग्य कुछ संकेतों में शामिल हैं:
धुंधली दृष्टि
चक्कर आना
त्वचा पर नीले धब्बे
मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव का बढ़ना
सिर दर्द
उच्च रक्तचाप
त्वचा में खुजली
थकान
सांस लेने में कठिनाई
सूजन

रक्त का थक्का जमने से रोकने के लिए खाद्य पदार्थ:
आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से संवहनी स्वास्थ्य को बनाए रखने और रक्त के थक्के को रोकने में मदद मिल सकती है। उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों के लिए, सर्दियों के मौसम में अपने आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल करना फायदेमंद होता है:

1. अनार:
अनार नाइट्रेट, पॉलीफेनॉल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने और रक्त के प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है, जिससे थक्का बनने से रोका जा सकता है।

2. लहसुन:
लहसुन प्राकृतिक रक्त को पतला करने का काम करता है, रक्त वाहिकाओं पर तनाव को कम करता है और आराम को बढ़ावा देता है। यह, बदले में, थक्का बनने के जोखिम को कम करता है।

3. दालचीनी:
दालचीनी रक्त वाहिकाओं को आराम देने, रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए जानी जाती है। शोध से पता चलता है कि दालचीनी की खुराक कोरोनरी धमनियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकती है, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

4. अदरक:
पाचन में सहायता के अलावा, अदरक रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे रक्त के थक्कों का खतरा कम होता है। दैनिक भोजन में अदरक को शामिल करने से हृदय संबंधी स्वास्थ्य में योगदान हो सकता है।

5. फिनोल से भरपूर खाद्य पदार्थ:
फिनोल से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे मटर, बीन्स, सोया दूध, हरी चाय, काली चाय और अजमोद में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो रक्त के थक्के बनने से रोकने में फायदेमंद हो सकते हैं।

सर्दियों के महीनों के दौरान हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखना महत्वपूर्ण है, खासकर उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों के लिए। इन खाद्य पदार्थों को दैनिक आहार में शामिल करने से इष्टतम रक्त परिसंचरण में योगदान हो सकता है और रक्त के थक्के जमने का खतरा कम हो सकता है। किसी के आहार में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों के लिए। परिसंचरण तंत्र पर ठंड के मौसम के प्रभाव को संबोधित करने के लिए सक्रिय कदम उठाने से समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में काफी मदद मिल सकती है।

क्या आप भी दर्द से राहत पाने के लिए खाते है मेफ्टाल स्पास? तो हो जाएं सावधान, सरकार ने जारी की चेतावनी

शाम 7 बजे के बाद जरूर करें ये 5 काम, जीवन में होगा खुशियों का आगमन

केंद्र ने दिए 11000 करोड़, पंजाब सरकार ने खर्च किए 3000 करोड़ ! बाकी पैसा कहाँ लगाएं ? उलझन में सीएम भगवंत मान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -