क्या आप भी दर्द से राहत पाने के लिए खाते है मेफ्टाल स्पास? तो हो जाएं सावधान, सरकार ने जारी की चेतावनी
क्या आप भी दर्द से राहत पाने के लिए खाते है मेफ्टाल स्पास? तो हो जाएं सावधान, सरकार ने जारी की चेतावनी
Share:

हाल के एक घटनाक्रम में, भारतीय फार्माकोपिया आयोग (आईपीसी) ने आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दर्द निवारक दवा 'मेफ्टाल स्पास' के बारे में एक सुरक्षा चेतावनी जारी की है, जिसमें इसके संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में चिंता व्यक्त की गई है। आयोग ने विशेष रूप से मेफ्टाल में मेफेनैमिक एसिड की मौजूदगी पर प्रकाश डाला है, जिससे खतरनाक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

मेफ्टाल स्पास, मेफेनैमिक एसिड से तैयार एक दर्द निवारक दवा है, जिसका उपयोग घरों में व्यापक रूप से रूमेटोइड गठिया, ऑस्टियोआर्थराइटिस, लड़कियों में मासिक धर्म दर्द, सामान्य दर्द, सूजन, बुखार और दांत दर्द जैसी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। आईपीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, फार्माकोविजिलेंस प्रोग्राम ऑफ इंडिया (पीवीपीआई) डेटाबेस के प्रारंभिक विश्लेषण से मेफ्टल से जुड़े इओसिनोफिलिया और सिस्टमिक लक्षण (ड्रेस) सिंड्रोम के साथ ड्रग रिएक्शन की घटना का पता चला है।

ड्रेस सिंड्रोम क्या है?
ड्रेस सिंड्रोम कुछ दवाओं के कारण होने वाली एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया है। यह त्वचा पर लाल धब्बे, बुखार और लिम्फ नोड्स की सूजन के रूप में प्रकट होता है। यह प्रतिक्रिया दवा लेने के दो से आठ सप्ताह के बीच हो सकती है।

30 नवंबर को जारी एक अलर्ट में आईपीसी ने डॉक्टरों, मरीजों और उपभोक्ताओं को मेफ्टाल स्पास के उपयोग से जुड़े संभावित दुष्प्रभावों के बारे में सतर्क रहने की आवश्यकता पर जोर दिया। अलर्ट में कहा गया है, 'डॉक्टरों, मरीजों, उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे दवा मेफ्टाल स्पास के इस्तेमाल से जुड़े साइड इफेक्ट्स की संभावना पर बारीकी से नजर रखें.' अलर्ट में आगे कहा गया, 'अगर दवा खाने से आपको किसी तरह का रिएक्शन नजर आता है तो आप वेबसाइट - www.ipc.gov.in - या एंड्रॉइड मोबाइल ऐप ADR PvPI और PvPI हेल्पलाइन के माध्यम से एक फॉर्म भरें और आयोग के तहत PvPI के राष्ट्रीय समन्वय केंद्र को मामले की सूचना दें.' 

सुरक्षा चेतावनी ड्रेस सिंड्रोम के जोखिमों और मेफ्टाल स्पास से जुड़ी अन्य प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाती है। जैसा कि आयोग सावधानी बरतने का आग्रह करता है, व्यक्तियों के लिए सूचित रहना और किसी भी प्रतिकूल प्रभाव की तुरंत रिपोर्ट करना महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और जनता के लिए यह आवश्यक है कि वे सुरक्षा अलर्ट पर अपडेट रहें और दवाओं का उपयोग करते समय आवश्यक सावधानी बरतें, रोगियों की भलाई सुनिश्चित करें और संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को रोकें। इस चेतावनी को जारी करने में आईपीसी का सक्रिय दृष्टिकोण दवा सुरक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

केंद्र ने दिए 11000 करोड़, पंजाब सरकार ने खर्च किए 3000 करोड़ ! बाकी पैसा कहाँ लगाएं ? उलझन में सीएम भगवंत मान

77 वर्ष की हुईं सोनिया गांधी ! पीएम मोदी सहित दिग्गज कांग्रेस नेताओं ने दी शुभकामनाएं

इन खाद्य पदार्थों को बनाते ही खाना चाहिए... अगर आप बासी खाना खाते हैं तो इससे हो सकती है ये गंभीर बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -