जल्द सीनियर सिटीजंस को मिलेगा बड़ा तोहफा, बदलने वाली है ये नीति
जल्द सीनियर सिटीजंस को मिलेगा बड़ा तोहफा, बदलने वाली है ये नीति
Share:

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है। जी दरअसल केंद्र सरकार ने पूरा मन बना लिया है और यह बताया जा रहा है कि सरकार ने कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने पर विचार कर रही है। आप सभी को बता दें कि इसे लेकर कई चरणों की बैठक भी हो चुकी है। वहीँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थित सलाहकार समिति की तरफ से ये प्रस्ताव भेजा गया है। कहा जा रहा है अगर ऐसा हुआ तो लाखों कर्मचारियों को इसका सीधे लाभ मिलेगा।

जी दरअसल, कर्मचारी उम्र सीमा बढ़ाने की मांग लंबे समय से कर रहे हैं, जिसे सरकार पूरा करने जा रही है। वहीं PM के आर्थिक सलाहकार का कहना है कि देश में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के साथ यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम भी शुरू किया जाना चाहिए। वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय वरिष्ठ नागरिक समिति के अध्यक्ष शिवपूजन सिंह ने कहा कि, 'देश भर में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा की मांग तेज हो गई है। इसे लेकर सरकार भी कई कदम उठाए हैं लेकिन इसके बावजूद भी सुधार की जरूरत है।'

वहीं समिति की रिपोर्ट के अनुसार, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम दो हजार रुपये का पेंशन दिया जाना चाहिए। कहा जा रहा है सरकार की कोशिश है कि बुजुर्गों को बेहतर से बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हो।ऐसे में यह बताया जा रहा है कि अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति की उम्र को बढ़ाना होगा। इसी के साथ सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए ऐसा किया जा सकता है। ऐसी भी खबर है कि 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डेवलपमेंट की बात कही गई है। हाल ही में शिवपूजन सिंह का कहना है कि इसे लेकर सरकार जल्द ही नीति बना सकती है।

राकेश-शमिता ने किया नया ट्रेंड फॉलो, वीडियो देख खुश हुए फैंस

वैश्विक कोविड केसलोड 442.5 मिलियन के पार

जापान द्वारा सीमा प्रतिबंध में ढील दी जाएगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -