पेंपा सेरिंग बने निर्वासित तिब्बत सरकार के नए पीएम, 3 लाख वोटों से जीते
पेंपा सेरिंग बने निर्वासित तिब्बत सरकार के नए पीएम, 3 लाख वोटों से जीते
Share:

तिब्बत: निर्वासित तिब्बत सरकार (केंद्रीय तिब्बती प्रशासन) को अपना नया पीएम मिल गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त बांगडू सेरिंग ने आज यानी शुक्रवार (14 मई) को ऑनलाइन प्रेस वार्ता के जरिए जानकारी देते हुए बताया कि तिब्बती प्रशासन के प्रधानमंत्री पद के लिए पेंपा सेरिंग ने 3 लाख से अधिक वोटों से जीत हासित की है।  

पीएम पद के लिए पेंपा सेरिंग व केलसंग दोरजे के बीच कड़ा मुकाबला रहा। पेंपा सेरिंग को कुल 3,43,324 वोट प्राप्त हुए, जबकि केलसंग दोरजे को 28,907 वोट मिले। वोटिंग दो चरणों में हुई थी। पहले चरण की वोटिंग के दौरान चार लोग मैदान में थे, किन्तु कम वोट मिलने के कारण इनमें से दो लोग बाहर हो गए जबकि दूसरे चरण में पेंपा सेरिंग व केलसंग दोरजे ने एक दूसरे को कांटे की टक्कर दी।  

बता दें कि पेंपा सेरिंग निर्वासित तिब्बत संसद में दो बार अध्यक्ष पद पर भी रह चुके हैं। वह अमेरिका में बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा के प्रतिनिधि पद पर भी कार्य कर चुके हैं। उन्होंने पिछली बार भी पीएम पद के लिए चुनाव लड़ा था, जिसमें वह दूसरे स्थान पर रहे थे। वह निर्वासित तिब्बत सरकार के स्पीकर भी रह चुुके हैं। केलसंग दोरजे निर्वासित तिब्बत सरकार में अहम पद पर रह चुके हैं। उनको पीएम लोबसंग सांग्ये का करीबी माना जाता है। 

कोरोना के चलते भारत समेत पाक में भी फीका पड़ा ईद का त्यौहार

आज तीसरी बार नेपाल के पीएम पद की शपथ लेंगे ओली, बहुमत साबित करने में नाकाम रहा विपक्ष

WTC फाइनल से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका, दोबारा कोरोना संक्रमित हुआ या प्लेयर

रिलेटेड टॉपिक्स