नींबू और संतरे से छिलके फेकने की बजाय, यह करो
नींबू और संतरे से छिलके फेकने की बजाय, यह करो
Share:

क्या आप नींबू और संतरे के खट्टे फलों के छिलकों को बिना कुछ सोचे-समझे कूड़ेदान में फेंकने के दोषी हैं? खैर, अब उन जीवंत और सुगंधित छिलकों को अच्छे उपयोग में लाने का समय आ गया है! ये जोशीले खजाने प्राकृतिक तेलों और सुगंधों से भरे हुए हैं जो आपके जीवन को कई तरीकों से बढ़ा सकते हैं। सफाई समाधानों से लेकर स्वादिष्ट व्यंजनों तक, यहां बताया गया है कि आप नींबू और संतरे के छिलकों का अधिकतम लाभ कैसे उठा सकते हैं।

1. साइट्रसी ऑल-पर्पस क्लीनर

रसायन युक्त सफाई उत्पादों को अलविदा कहें और प्राकृतिक विकल्प को नमस्कार! नींबू या संतरे के छिलके के साथ सिरका मिलाकर अपना स्वयं का सर्व-उद्देश्यीय क्लीनर बनाएं। बस छिलकों को एक जार में रखें और सिरके से ढक दें। इसे लगभग दो सप्ताह तक लगा रहने दें, तरल को छान लें और पानी से पतला कर लें। यह घरेलू क्लीनर आपकी सतहों को चमकदार और दिव्य महक वाला बना देगा।

2. खुशबूदार एयर फ्रेशनर

जब आप आसानी से घर पर एयर फ्रेशनर बना सकते हैं तो स्टोर से खरीदे गए एयर फ्रेशनर का चयन क्यों करें? नींबू या संतरे के छिलकों को दालचीनी और लौंग जैसे कुछ मसालों के साथ पानी के बर्तन में उबाल लें। आपका घर एक ताज़गीभरी, प्राकृतिक खुशबू से भर जाएगा जो किसी भी कृत्रिम खुशबू को मात देगी।

3. ज़ायकेदार त्वचा स्क्रब

घर पर बने साइट्रस शुगर स्क्रब से खुद को स्पा जैसा अनुभव दें। सूखे और बारीक कटे नींबू या संतरे के छिलकों को चीनी और नारियल तेल के साथ मिलाएं। एक चिकनी और चमकदार रंगत पाने के लिए इस स्फूर्तिदायक स्क्रब को अपनी त्वचा पर धीरे-धीरे मालिश करें।

4. स्वादिष्ट पाककला ट्विस्ट

नींबू और संतरे के छिलके आपकी पाक कला को बेहतर बना सकते हैं। ताज़ा स्वाद के लिए अपने पसंदीदा व्यंजनों में कसा हुआ छिलका जोड़ें। चाहे यह आपके पास्ता में नींबू का रस हो या आपके पके हुए सामान में संतरे का हल्का सा स्वाद, ये छिलके आपके व्यंजनों को अगले स्तर पर ले जा सकते हैं।

5. स्वादिष्ट कैंडिड छिलके

उन छिलकों को स्वादिष्ट कैंडिड व्यंजनों में बदलें। उन्हें चीनी और पानी की साधारण चाशनी में तब तक उबालें जब तक वे नरम न हो जाएं। फिर इन्हें चीनी में लपेटकर सूखने दें। इन कैंडिड छिलकों का अकेले आनंद लिया जा सकता है या डेसर्ट के लिए गार्निश के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

6. प्राकृतिक चींटी विकर्षक

क्या आप अपने स्थान पर चींटियों के आक्रमण से थक गए हैं? नींबू और संतरे के छिलके आपकी मदद कर सकते हैं! इन छिलकों को उन जगहों पर बिखेर दें जहाँ चींटियाँ दिखाई देती हों। खट्टे फलों की गंध एक प्राकृतिक निवारक के रूप में काम करती है, जो उन खतरनाक जीव-जंतुओं को दूर रखती है।

7. सुगंधित चाय आसव

नींबू का रस मिलाकर अपने चाय पीने के अनुभव को बेहतर बनाएं। अपने चाय के कप में एक सूखा नींबू या संतरे का छिलका डालें ताकि उसमें सुगंधित और स्वादिष्ट स्वाद आ जाए।

8. DIY साइट्रस सिरका

साइट्रस युक्त सिरका बनाकर अपने व्यंजनों का स्वाद बढ़ाएँ। एक बोतल में सिरका भरें और उसमें सूखे नींबू या संतरे के छिलके डालें। बोतल को सील करें और इसे कुछ हफ्तों तक ऐसे ही पड़ा रहने दें। परिणाम? एक तीखा और सुगंधित सिरका जो आपके सलाद और मैरिनेड में एक जोश जोड़ता है।

9. पोटपुरी पूर्णता

सुगंधित जड़ी-बूटियों और फूलों के साथ नींबू और संतरे के छिलकों को सुखाकर अपनी खुद की पोटपौरी बनाएं। अपने रहने की जगह में प्राकृतिक सुंदरता का स्पर्श जोड़ने के लिए इस मिश्रण को एक सजावटी कटोरे या थैली में रखें।

10. बायोडिग्रेडेबल स्क्रबर

क्या आपको अपने गंदे बर्तनों के लिए सौम्य स्क्रबर की आवश्यकता है? नींबू या संतरे के छिलके के छोटे-छोटे टुकड़े किसी कपड़े या जालीदार थैले में सिल लें। ये बायोडिग्रेडेबल स्क्रबर आपकी रसोई को ताजगी भरी खुशबू से भरते हुए सख्त गंदगी से निपटने में आपकी मदद करेंगे।

11. साइट्रस-इन्फ्यूज्ड ऑयल

अपने पसंदीदा खाना पकाने के तेल के साथ नींबू या संतरे के छिलकों को मिलाकर अपना खुद का तेल बनाएं। यह न केवल एक आनंददायक स्वाद जोड़ता है बल्कि एक आकर्षक तेल भी बनाता है जिसका उपयोग ड्रेसिंग के रूप में या ब्रेड में डुबोने के लिए किया जा सकता है।

12. प्राकृतिक कचरा निपटान फ्रेशनर

अपने कूड़ा-कचरा निपटान को आसानी से साफ-सुथरा रखें। डिस्पोजल में कुछ नींबू या संतरे के छिलके डालें, ठंडा पानी डालें और इसे चालू करें। छिलके दुर्गंध को ख़त्म करने में मदद करेंगे और ताज़ी खुशबू छोड़ेंगे।

13. स्वादिष्ट मुरब्बा

यदि आप फ्रूटी स्प्रेड के शौकीन हैं, तो खट्टे फलों के छिलके का उपयोग करके मुरब्बा बनाने का प्रयास करें। छिलकों को चीनी और पानी के साथ तब तक उबालें जब तक वे नरम न हो जाएं और मिश्रण गाढ़ा न हो जाए। आपके पास अपने टोस्ट या बेक किए गए सामान पर आनंद लेने के लिए स्वादिष्ट घर का बना मुरब्बा होगा।

14. प्राकृतिक रूप से कीड़ों को दूर भगाएँ

नींबू और संतरे के छिलकों की तेज़ खुशबू मच्छरों और मक्खियों जैसे कीड़ों को दूर रख सकती है। प्राकृतिक कीड़ों से बचाव के लिए छिलकों को अपनी त्वचा पर रगड़ें या बाहरी बैठने की जगह के आसपास रखें।

15. घर का बना साइट्रस लिकर

नींबू के छिलकों के साथ वोदका या कोई अन्य न्यूट्रल स्पिरिट मिलाकर रसोई में रचनात्मक बनें। मिश्रण को कुछ हफ़्तों तक ऐसे ही रहने दें, छान लें और अपने घर में बने सिट्रस लिकर का आनंद लें, जिसका उपयोग कॉकटेल में किया जा सकता है या मिठाइयों के ऊपर डाला जा सकता है।

16. अग्नि प्रज्वलित करना

कैम्पिंग ट्रिप की योजना बना रहे हैं? सूखे नींबू के छिलके उत्कृष्ट अग्नि-प्रज्वलन बनाते हैं। उनके प्राकृतिक तेल आपके कैम्प फायर के लिए एक सुगंधित और कुशल लौ स्टार्टर बनाने में मदद करते हैं।

17. स्नान सोख को पुनर्जीवित करना

एक लंबे दिन के बाद स्फूर्तिदायक स्नान के साथ आराम करें। अपने नहाने के पानी में कुछ सूखे खट्टे छिलके डालें ताकि उसमें ताज़गी भरी सुगंध और संभावित रूप से स्फूर्तिदायक गुण आ जाएँ।

18. सिट्रसयुक्त जल

अपने पानी में नींबू के टुकड़े या संतरे के छिलके मिलाकर हाइड्रेटेड रहें। यह एक सूक्ष्म और ताज़ा स्वाद जोड़ता है जो आपको पूरे दिन अधिक पानी पीने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

19. प्राकृतिक साइट्रस पॉट क्लीनर

साइट्रस की शक्ति से बर्तनों से जिद्दी दाग ​​और जले हुए भोजन के अवशेष हटाएँ। रगड़ने से पहले मैल निकालने में मदद के लिए दाग लगे कुकवेयर में नींबू या संतरे के छिलकों के साथ पानी उबालें।

20. खट्टे सिरके से बाल धोना

साइट्रस सिरके से कुल्ला करके अपने बालों को प्राकृतिक बढ़ावा दें। बराबर मात्रा में पानी और साइट्रस युक्त सिरका मिलाएं और शैम्पू करने के बाद अंतिम कुल्ला के रूप में इसका उपयोग करें। यह चमक बहाल करने और उत्पाद का जमाव हटाने में मदद कर सकता है।

इससे पहले कि आप उन नींबू और संतरे के छिलकों को कूड़ेदान में फेंकें, उन अनगिनत तरीकों के बारे में सोचें जिनसे वे आपके जीवन को बेहतर बना सकते हैं। सफाई के समाधान से लेकर पाककला के आनंद तक, ये बहुमुखी छिलके एक मूल्यवान संसाधन हैं जिनका पूर्ण उपयोग किया जाना चाहिए।

तो, अगली बार जब आप एक ताज़ा गिलास संतरे का रस या ज़ायकेदार नींबू टार्ट का आनंद लें, तो याद रखें कि छिलकों में उनके रसदार आंतरिक भाग के अलावा और भी बहुत कुछ है। रचनात्मक बनें, प्रयोग करें और इन जीवंत और सुगंधित खट्टे फलों का अधिकतम लाभ उठाएं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -