मूंगफली के तेल से आती है त्वचा में चमक
मूंगफली के तेल से आती है त्वचा में चमक
Share:

मिनरल, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मूंगफली का तेल अन्य किसी भी तेल की तुलना में स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होता है. आइए इससे जुड़े स्वास्थ्य लाभों की जानकारी लेते हैं.

1-मूंगफली में सेहत का खजाना छिपा होता हैं. सर्दियों के मौसम में बिकने वाली मूंगफली और उसका तेल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता हैं. 100 ग्राम मूंगफली में 567 कैलोरी, 49 ग्राम फैट जिसमें सात ग्राम सैचुरेटेड 40 ग्राम, अनसैचुरेटेड फैट, जीरो कोलेस्ट्रॉल, सोडियम 18 मिलीग्राम, पोटैशियम 18 मिलीग्राम, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट, विटामिन, प्रोटीन, फाइबर आदि अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. 

2-मूंगफली के तेल के सेवन से कोरोनरी ऑर्टरी डिजीज नहीं होती है और नर्वस में ब्लड का फ्लो अच्छे से होता है. मूंगफली के तेल में मोनोअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) भरपूर मात्रा में होता है जिसके कारण शरीर में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं पहुंच पाती और बैड कोलेस्ट्रॉल भी शरीर में नहीं पहुंचता है. 

3-मूंगफली के तेल का प्रयोग त्वचा को सुंदर बनाने और दर्द को दूर करने के लिए भी किया जाता हैं.  मूंगफली का तेल यह विटामिन ई से भरपूर होता हैं. मूंगफली के तेल से त्वचा पर मसाज करने से त्वचा में चमक और जोड़ों में दर्द होने पर इस तेल से मसाज करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. 

सी फ़ूड है आयोडीन का अच्छा स्रोत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -