गजब : एक साइकिल रिक्शा वाले से आया Paytm का आईडिया
गजब : एक साइकिल रिक्शा वाले से आया Paytm का आईडिया
Share:

नई दिल्ली : देश में 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद होने के बाद कई लोग परेशान हैं, दुकानदार और व्यापारी भी कैश की कमी के कारण परेशान हैं, ऐसे में इनको अगर किसी ने राहत दी है तो वो है Paytm. लोगों के लिए Paytm एक ऑप्शन बन गया है, जिसके जरिये वें शॉपिंग कर सकते है. कैश की कमी के बीच दुकानदार भी Paytm का खूब उपयोग कर रहे है. नोट बंदी के बाद Paytm के कारोबार में 5 गुना वृद्धि हुई है. कुछ सालो पहले शायद ही किसी ने सोचा होगा कि अपना मोबाइल एक कागज के सामने लगाने भर से दुकानदार को पेमेंट मिल जाएगी, लेकिन इस मुश्किल काम को आसान बनाया कंपनी के फाउंडर विजय शेखर ने. हालाँकि इसके लिए विजय शेखर ने कड़ी मेहनत की है.

साइकिल रिक्शा से आया आईडिया

विजय शेखर को Paytm का आईडिया रिक्शे वाले से आया. दरअसल उनसे यूएस में रिक्शे वाले ने कार्ड से पेमेंट लिया, बस वहीँ से उन्हें Paytm का आईडिया आया. आज देश में पेटीएम से पेमेंट लेने वालों में ऑटो रिक्शा, टैक्सी, रेस्टोरेंट से लेकर पान वाले तक शामिल हैं. देश में पेटीएम के करीब 15 करोड़ यूजर है.

कैसे करें इसका इस्तेमाल?

इसके लिए आपको पेटीएम की वेबसाइट या ऐप पर जाकर लॉगइन ID बनाना होती है. इसके लिए मोबाइल नंबर या ईमेल ID डालकर पासवर्ड बनाना होता है. बाद में वेरिफिकेशन कोड के साथ इसमें लॉगइन करके कई काम कर सकते हैं.

कैसे काम करता है पेटीएम ?

दरअसल पेटीएम एक थर्ड पार्टी मनी ट्रांसफर का काम करती है. पेटीएम से मोबाइल के जरिए भुगतान होता है. इसमें आपको पेटीएम के ई वॉलेट में कुछ पैसे जमा करना होता है, उसके बाद आप उन पैसों से पेमेंट कर सकते है. पेटीएम के जरिये आप अपने मोबाइल वॉलेट से तुरंत दुकानदार के मोबाइल वॉलेट में पैसे जमा कर सकते हो.

कैसे डालें Paytm वॉलेट में पैसे?

Paytm वॉलेट में पैसे जमा करने के लिए पहले आपको लॉगइन करना होगा, फिर वॉलेट के ऑप्शन में जाकर ऐड मनी पर क्लिक करना होगा. यहां पर क्लिक करते ही आपको जिस सोर्स यानी नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से इसमें पैसा ट्रांसफर करना है, कर सकते हैं.

कैसे कमाता है पेटीएम

आपको बता दे कि पेटीएम सिर्फ मोबाइल पेमेंट कंपनी ही नहीं बल्कि ई कॉमर्स कंपनी भी है. इसके जरिए आप खरीदारी भी कर सकते हो. अगर इसकी कमाई की बात करे Paytm छोटे दुकानदारों से पैसे नहीं लेता बल्कि कॉर्पोरेट्स से चार्ज वसूलता है. जैसे कि:- ऊबर टैक्सी, बस टिकट बुकिंग, हवाई टिकट बुकिंग और मल्टीप्लेक्स में टिकट बुकिंग आदि. पेटीएम के वॉलेट में आप 20 हजार रुपये रख सकते हैं, जबकि दुकानदारों के लिए ये लिमिट 50 हजार रुपये तक है.

बैंकिंग सेक्टर में रखेगा कदम

आपको बता दे कि पेटीएम को आरबीआई से पेमेंट बैंक का लाइसेंस भी मिल चुका है, हालांकि यह लाइसेंस नॉर्मल बैकिंग से थोड़ा अलग है. इसके अंतर्गत पेटीएम 1 लाख रुपये तक की जमा ले सकता है, लेकिन किसी को कर्ज नहीं दे सकता. इसके अलावा वह डेबिट और एटीएम कार्ड जारी कर सकता है, लेकिन क्रेडिट कार्ड नहीं.

अब paytm पर अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को स्वाइप कर पेमेंट करे

बढ़ गयी ई वालेट की लिमिट साथ ही नहीं लगेगा कोई चार्ज

Paytm पर है शानदार कैशबैक...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -