पासपोर्ट सेवा दिवस आज, विदेश मंत्री जयशंकर ने देशभर के पासपोर्ट अधिकारियों को कहा धन्यवाद
पासपोर्ट सेवा दिवस आज, विदेश मंत्री जयशंकर ने देशभर के पासपोर्ट अधिकारियों को कहा धन्यवाद
Share:

नई दिल्ली: प्रति वर्ष पासपोर्ट सेवा दिवस 24 जून को मनाया जाता है. इसी क्रम में आज विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पासपोर्ट अधिकारियों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि पासपोर्ट आज के दौर में अधिक सरलता से मिल जाता है और नया भी बन जाता है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि इसकी सुरक्षा को लेकर भारतीय वैश्विक कार्यस्थल में इसे और प्रभावी तरीके से किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि इस अहम नागरिक केंद्रित सेवा को सशक्त करना हमेशा विदेश मंत्रालय और उसके सहयोगियों की प्रमुख प्राथमिकता होगी. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने पासपोर्ट सेवा दिवस पर भारत और विदेश में पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारियों का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान भी पासपोर्ट अधिकारी काफी मेहनत कर रहे हैं और अपनी सेवाएं दे रहे हैं. पासपोर्ट नियमों और प्रक्रियाओं को और आसान बनाने, प्रौद्योगिकी और ऐप्स का इस्तेमाल करके पासपोर्ट आउटरीच का विस्तार करने और औसत नागरिक पर अनुपालन के बोझ को कम करने के लिए निरंतर काम किया जा रहा है.

बता दें कि वर्ष 1966 तक पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को प्रशासनिक अनुदेशों के द्वारा विनियमित किया जाता था. पासपोर्ट जारी किए जाने संबंधी शक्तियों का इस्तेमाल सरकार द्वारा भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची की सूची-1, मद क्रमांक 19 के साथ पठित अनुच्छेद 73 के आधार पर किया जाता था. हालांकि, संसद सत्र के रूप में नहीं था, इसलिए सरकार ने पासपोर्ट अध्यादेश 1967 प्रख्यापित किया और छह महीने के बाद इसे वर्तमान पासपोर्ट अधिनियम, 1967 से प्रतिस्थापित कर दिया, जो 24 जून, 1967 से किया गया था.

कोरोना टीकाकरण की रफ़्तार पर सोनिया गांधी ने जताई चिंता, तीसरी लहर को लेकर कही ये बात

मध्य प्रदेश में हुए रिकॉर्ड तोड़ वैक्सीनेशन पर बोले सिंधिया- 'इसका श्रेय जनता को जाता है'

केरल के कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने हासिल किया बड़ा मुकाम, लगातार 5वें साल जीता ये ग्लोबल अवार्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -