बच्चों के साथ ये 3 गलतियां करने से बचें पैरेंट्स
बच्चों के साथ ये 3 गलतियां करने से बचें पैरेंट्स
Share:

अपने माता-पिता की बार-बार चेतावनी के बावजूद, बच्चे अक्सर अप्रत्याशित रूप से अनुचित शब्दों या अपमानजनक भाषा का उपयोग करना शुरू कर देते हैं। माता-पिता के लिए, यह लगातार चिंता का विषय बन सकता है। बच्चे विभिन्न स्रोतों से ऐसे शब्द उठा सकते हैं या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अक्सर उनका सामना कर सकते हैं। यदि माता-पिता ध्यान नहीं देते हैं, तो बच्चों को ऐसी भाषा वाले वीडियो मिल सकते हैं और फिर वे स्वयं इसका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। ऐसी स्थितियों में, माता-पिता को कुछ प्रमुख पहलुओं का ध्यान रखना होगा।

पेरेंटिंग विशेषज्ञ ऐसी परिस्थितियों में संयम बरतने के महत्व पर जोर देते हैं। माता-पिता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने बच्चों पर गुस्सा होने से बचें या बार-बार उन्हें उन शब्दों का इस्तेमाल करने से रोकने की कोशिश करें।

बचाव को वैयक्तिकृत करें
पेरेंटिंग विशेषज्ञों का सुझाव है कि यदि कोई बच्चा अनुचित या अपमानजनक शब्दों का उपयोग कर रहा है जो उन्होंने कहीं और सुना होगा, तो माता-पिता को यह समझना चाहिए कि बच्चा उन शब्दों के पीछे का पूरा अर्थ नहीं समझ सकता है। हो सकता है कि उन्होंने जो कुछ सुना हो, उसका महत्व समझे बिना, वे बस उसे दोहरा रहे हों। इसलिए, माता-पिता को इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना चाहिए।

ध्यान देने से बचें
जब कोई बच्चा अनुचित शब्द बोलता है और माता-पिता उसे ऐसा करने से हतोत्साहित करते हैं, तो बच्चा इसे अपने माता-पिता से ध्यान आकर्षित करने के रूप में समझ सकता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि बच्चे की बातों पर ज्यादा ध्यान न दें। दृढ़ता से प्रतिक्रिया न करने से, बच्चे के शब्द के बारे में जल्द ही भूल जाने की संभावना है।

बार-बार अस्वीकृति से बचें
यदि कोई बच्चा अनुचित भाषा का प्रयोग कर रहा है, तो उसे बार-बार डांटना प्रभावी नहीं है। बच्चे को लगातार डांटने से वह अपना व्यवहार जारी रख सकता है क्योंकि वह इसे ध्यान देने के एक रूप के रूप में देख सकता है। इसके बजाय, माता-पिता को स्थिति को समझदारी से संभालना चाहिए और लगातार हस्तक्षेप करने से बचना चाहिए। संभावना है कि बच्चा समय के साथ यह शब्द भूल जाएगा।

अंत में, माता-पिता के लिए यह आवश्यक है कि वे अपने बच्चों द्वारा अनुचित भाषा के प्रयोग को धैर्य और समझ के साथ करें। अत्यधिक प्रतिक्रिया और बार-बार की अस्वीकृति से बचकर, माता-पिता अपने बच्चों को ऐसी भाषा से दूर रखने में प्रभावी ढंग से मार्गदर्शन कर सकते हैं। यह समझना कि बच्चे कुछ शब्दों के पीछे के अर्थ को पूरी तरह से नहीं समझ सकते हैं और ध्यान के माध्यम से अपने व्यवहार को मजबूत करने से बचने से सकारात्मक परिणाम मिल सकता है। पालन-पोषण के इस पहलू को आगे बढ़ाने में प्रभावी संचार और संतुलित दृष्टिकोण महत्वपूर्ण हैं।

रोगों से बचाव और स्वास्थ्य लाभ के लिए कच्ची हल्दी को करें अपने आहार का हिस्सा

धूम्रपान छोड़ने में हो रही है परेशानी? अपनी दिनचर्या में लाएं ये बदलाव

रात को ये 10 काम कर लें, डैंड्रफ और बाल झड़ने की होगी छुट्टी!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -